HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. Gold Silver Price : चांदी एक महीने में 7,800 रुपए हुई सस्ती, सोने की चमक फीकी

Gold Silver Price : चांदी एक महीने में 7,800 रुपए हुई सस्ती, सोने की चमक फीकी

अपनी चमक से चकाचौंध कर देने वाली मूल्यवान धातु सोना चांदी की कीमतें बीते एक महीने में भारत के स्थानीय बाजारों फीकी रही। सोना और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Gold Silver Price :   अपनी चमक से चकाचौंध कर देने वाली मूल्यवान धातु सोना चांदी की कीमतें बीते एक महीने में भारत के स्थानीय बाजारों फीकी रही। सोना और चांदी की कीमत में बड़ी गिरावट देखने को मिली है। सोना अपने लाइफ टाइम हाई से करीब 3200 रुपए सस्ता हो चुका है। वहीं चांदी की कीमत 7800 रुपए से ज्यादा नीचे आ चुकी है। जिसके पीछे कुछ स्थानीय और कुछ अंतर्राष्ट्रीय परिस्थितियां  बताई जा रही  है।

पढ़ें :- Gold-Silver Price : शादियों के सीजन से पहले सोना-चांदी आज फिर नए शिखर पर पहुंचा

खबरों के अनुसार, बीते एक महीने में गोल्ड अपने रिकॉर्ड लेवल से सवा 4 फीसदी तक टूट चुका है। वहीं दूसरी ओर चांदी की कीमत में 8 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है।

बीते एक महीने में गोल्ड अपने रिकॉर्ड लेवल से 3200 रुपए टूट चुका है। वहीं चांदी भी 7800 रुपए से ज्यादा सस्ती हो चुकी है।  स्थानीय कारणों की बात करें तो फिजिकल डिमांड कम है। निवेशकों की ओर से प्रॉफिट बुकिंग की जा रही है। रूरल एरिया में मानसून के असर का वेट हो रहा है। साथ रूरल और अर्बन एरिया में फायदा कमाने के लिए लोग अपना ओल्ड गोल्ड को बेच रहे हैं।

वहीं अंतरराष्ट्रीय कारणों की बात करें तो डॉलर इंडेक्स हाई पर है। फेड इस साल 3 की जगह एक बार रेट कट कर रहा है। चीन की ओर से बाइंग कम है। जिससे डिमांड कम देखने को मिल रही है। दूसरी ओर गोल्ड ईटीएफ में बिकवाली देखने को मिल रही है।

जानकारों की मानें मौजूदा महीनों में फिजिकल गोल्ड की डिमांड काफी कम देखने को मिलती है। इस दौरान ना तो त्योहारों का सीजन होता है और ना ही शादियों का। जिसकी वजह से गोल्ड की कीमतें कम देखने को मिलती है।

पढ़ें :- सोना पहली बार 70 हजार रुपये के करीब पहुंचा,चांदी ने भी 79,063 रुपये का ऑल टाइम हाई का रिकॉर्ड

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...