HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Heat Stroke : लू से बचने  के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे ,  गर्म हवा का रामबाण उपाय है

Heat Stroke : लू से बचने  के लिए आजमाएं ये आसान घरेलू नुस्खे ,  गर्म हवा का रामबाण उपाय है

गर्मी का मौसम में वातावरण के तापमान बढ़ने से शरीर का भी तापमान बढ़ जाता है। इसीलिए तो गर्मियों में लंबे समय तक बाहर रहने की सलाह नहीं दी जाती है। गर्मी के मौसम में अधिक तापमान होने की वजह से कई हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Heat Stroke: गर्मी का मौसम में वातावरण के तापमान बढ़ने से शरीर का भी तापमान बढ़ जाता है। इसीलिए तो गर्मियों में लंबे समय तक बाहर रहने की सलाह नहीं दी जाती है। गर्मी के मौसम में अधिक तापमान होने की वजह से कई हेल्थ समस्याएं हो सकती हैं। गर्मी में ज्यादा देर तक बाहर रहने पर लू लगने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में इस समय ऐसे उपायों को करने की आवश्यकता है जिससे लू न लगे।

पढ़ें :- Benefits of Raisin water: पेट की तमाम समस्याओं के लिए फायदेमंद होता है किशमिश का पानी

लू से बचने के घरेलू उपाय
अगर आप गर्मियों में लू से बचना चाहते हैं तो आप अपने पास प्याज जरूर रखें। या फिर प्याज को सलाद के रूप में खाएं। हो सके तो प्याज को अपनी जेब में भी रख सकते हैं। प्याज आपको लू से बचाता है। लू वाले लोगों को प्याज का रस हथेलियों और पैरों के तलवों पर लगा देने से लू का असर कम होता है।

डिहाइड्रेशन से बचा जा सके
अगर आप गर्मी में लू से बचना चाहते हैं तो पानी इस समस्या को रोकने में मदद करता है। इस मौसम में खूब पानी पीने की आवश्यकता होती है। जब आपको पसीना आता है, तो पानी इवैपोरेशन नेचुरल एयर कूलेंट की तरह काम करता है। तो अगर आपको हीट स्ट्रोक के कोई भी लक्षण महसूस हों, तो तुरंत पानी पिएं ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके।

छाछ
गर्मी के मौसम में लोग छाछ पीना बेहद पसंद करते है ताकी उनका पेट ठंडा रहे।

पढ़ें :- डिलीवरी के बाद अक्सर बना रहता है सिर दर्द, तो हो सकते हैं ये कारण
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...