HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. ICC Awards 2024 : भारत का डबल धमाका, जसप्रीत बुमराह-स्मृति मंधाना जून महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने

ICC Awards 2024 : भारत का डबल धमाका, जसप्रीत बुमराह-स्मृति मंधाना जून महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने

ICC Awards 2024 : टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Indian fast bowler Jaspreet Bumrah) ने कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) को पछाड़ते हुए जून महीने के आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत लिया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

ICC Awards 2024 : टी20 विश्व कप (T20 World Cup) में शानदार प्रदर्शन करने वाले भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Indian fast bowler Jaspreet Bumrah) ने कप्तान रोहित शर्मा (Captain Rohit Sharma) को पछाड़ते हुए जून महीने के आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीत लिया। बुमराह ने इस मामले में न सिर्फ रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को बल्कि अफगानिस्तान के रहमानुल्लाह गुरबाज (Rahmanullah Gurbaz) को भी पीछे छोड़ा है। वहीं, महिला वर्ग में भारतीय उपकप्तान स्मृति मंधाना (Indian vice-captain Smriti Mandhana) विजेता बनकर उभरीं है।

पढ़ें :- रोहित शर्मा संभालेंगे कप्तानी... कोहली-बुमराह को मिलेगा आराम; श्रीलंका दौरे से पहले आया बड़ा अपडेट

बुमराह ने टी20 विश्व कप में किया था दमदार प्रदर्शन

बुमराह ने हाल ही में संपन्न हुए टी20 विश्व कप (T20 World Cup)  में 15 विकेट झटके थे और उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया था। इस 30 वर्षीय गेंदबाज ने वैश्विक टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन किया था और 8.26 के औसत तथा 4.17 की इकॉनोमी रेट से गेंदबाजी की थी। भारत पहली टीम बनी थी जिसने टूर्नामेंट में बिना कोई मैच गंवाए टी20 विश्व कप (T20 World Cup)  का खिताब जीता था। भारतीय टीम (Indian Team) का कनाडा के खिलाफ ग्रुप चरण का मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ा था, लेकिन रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  की अगुआई वाली टीम ने सभी आठ मुकाबले जीते थे।

‘यह मेरे लिए विशेष उपलब्धि’

बुमराह ने आईसीसी के हवाले से कहा कि मैं जून महीने का आईसीसी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का अवॉर्ड जीतकर काफी अभिभूत हूं। अमेरिका और वेस्टइंडीज में यादगार दिनों के बाद यह मेरे लिए विशेष उपलब्धि है। एक टीम के रूप में हमारे पास जश्न मनाने के लिए बहुत कुछ है और मुझे इस व्यक्तिगत उपलब्धि पर काफी खुशी हो रही है। प्रदर्शन करना और साथ ही ट्रॉफी जीतना यह काफी विशेष है और मैं इस पल को हमेशा याद रखूंगा। मैं अपने कप्तान रोहित शर्मा और गुरबाज को भी इस दौरान शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई देता हूं। मुझे खुशी है कि मैं विजेता चुना गया।

पढ़ें :- चैंपियंस ट्रॉफी 2025 खेलने पाकिस्तान नहीं जाएगा भारत; ICC से इन दो देशों में मैच शिफ्ट करने की BCCI करेगी मांग

मंधाना ने पहली बार जीता पुरस्कार

यह मंधाना का पहला महीने के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार है। उन्होंने पिछले महीने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया था और तीन मैचों में दो शतक तथा एक अर्धशतक जड़े थे। मंधाना ने इस दौड़ में इंग्लैंड की माएया बाउचियर और श्रीलंका की विशमी गुनारत्ने को पीछे छोड़ा। मंधाना ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे में 117 रन बनाए थे। इसके अलावा दूसरे मैच में लगातार एक और शतक जड़ते हुए 120 गेंदों पर 136 रन की पारी खेली थी। मंधाना तीसरे मैच में भी शतक की ओर बढ़ रही थीं, लेकिन 90 रन बनाकर आउट हो गई थीं। इस दौरान मंधाना ने 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट से 343 रन बनाए थे।

मंधाना ने कहा कि मुझे जून महीने का आईसीसी के महिला वर्ग का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने पर गर्व महसूस हो रहा है। जिस तरह से टीम ने प्रदर्शन किया और उसमे मेरा जो योगदान रहा, उससे मैं काफी खुश हूं। हमने वनडे और टेस्ट सीरीज जीती और मुझे उम्मीद है कि हम आगे भी इस लय को बरकरार रखेंगे तथा मैं भारत की जीत में आगे भी योगदान देती रहूंगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...