1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Lok Sabha Elections 2024 : मार्च के पहले हफ्ते में आ सकती है BJP की पहली लिस्‍ट, 100 उम्‍मीदवारों का हो सकता है ऐलान

Lok Sabha Elections 2024 : मार्च के पहले हफ्ते में आ सकती है BJP की पहली लिस्‍ट, 100 उम्‍मीदवारों का हो सकता है ऐलान

लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बीजेपी (BJP) मार्च के पहले हफ्ते में प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। इसमें 100 उम्‍मीदवारों के नाम शामिल होने की उम्‍मीद है। पहली सूची में ज्यादातर वे सीटें होंगी, जिनमें भाजपा 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में हार गई थी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्‍ली। लोकसभा चुनाव-2024 (Lok Sabha Elections 2024) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। बीजेपी (BJP) मार्च के पहले हफ्ते में प्रत्‍याशियों की पहली सूची जारी कर सकती है। इसमें 100 उम्‍मीदवारों के नाम शामिल होने की उम्‍मीद है। पहली सूची में ज्यादातर वे सीटें होंगी, जिनमें भाजपा 2014 और 2019 लोकसभा चुनाव में हार गई थी। इसमें उत्तर प्रदेश की 14 लोकसभा सीटें भी शामिल हैं। बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में बीजेपी के कई प्रत्‍याशी काफी कम वोटों से हार गए थे तो गई उम्‍मीदवार दूसरे स्‍थान पर भी रहे थे। ऐसे में ये सीटें बीजेपी के लिए प्राथमिकता पर हैं। भाजपा इन सीटों पर प्रत्‍याशियों की पहले घोषणा कर उन्‍हें जनता तक पहुंचने के लिए पर्याप्‍त मौका देना चाहती है, ताकि कोई कोर कसर न रहे।

पढ़ें :- मोदी जी ने अग्निवीर जैसी योजना लाकर युवाओं की आशाओं को तोड़ दिया: प्रियंका गांधी

सूत्र बताते हैं कि भाजपा मार्च के पहले हफ़्ते में लोकसभा चुनाव को लेकर अपनी पहली सूची जारी कर सकती है। भाजपा की पहली लिस्‍ट में करीब 100 उम्मीदवारों के नाम होने की भी बात कही जा रही है। उत्‍तर प्रदेश बीजेपी के लिए फोकस स्‍टेट है।  इसके अलावा तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, पंजाब, जम्मू कश्मीर, ओडिशा और महाराष्ट्र की हारी हुई सीटें शामिल हैं। बीजेपी प्रत्‍याशी इन प्रदेशों की कई लोकसभा सीटों पर काफी कम अंतर से हारे थे। इसके अलावा कई सीटों पर वे दूसरे नंबर पर थे एवं जीत और हार में काफी अंतर रहा था।

लोकसभा की 160 सीटों पर फोकस

भाजपा लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections)  में पूरी शक्ति और क्षमता के साथ जा रही है। बीजेपी के चुनाव रणनीतिकारों का फोकस देशभर की उन 160 लोकसभा की सीटों पर है, जहां बीजेपी चुनाव हार गई थी या पार्टी दूसरे नंबर पर रही थी या फिर जीता मार्जिन काफी कम था। इन सीटों पर भाजपा प्रत्‍याशियों ने प्रतिद्वंद्वी उम्‍मीदवारों को कड़ी टक्‍कर दी थी। सूत्र बताते हैं कि भाजपा ने लोकसभा की ऐसी करीब 160 सीट पहले से ही चयनित कर रखी है, जिनमें या तो भाजपा जीत नहीं पाई थी या फिर बहुत कम मार्जिन से चुनाव जीती थी। इसलिए भाजपा ने करीब 1 साल पहले ही कलस्टर प्रभारी तैनात कर उन सीटों पर काम कर रही है।

बीजेपी प्रदेश कार्यालय भोपाल  में लोकसभा चुनाव को लेकर हुई अहम बैठक 

पढ़ें :- आंध्र प्रदेश में INDIA गठबंधन में सीट शेयरिंग पर सहमति, जानें कौन कितनी सीटों पर लड़ेगा चुनाव?

मध्य प्रदेश के राजधानी भोपाल के बीजेपी प्रदेश कार्यालय में लोकसभा चुनाव को लेकर अहम बैठक हुई है। इसमें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, प्रदेश लोकसभा प्रभारी डॉ. महेंद्र सिंह, सह प्रभारी सतीश उपाध्याय और प्रदेश संगठन महामंत्री हितानंद बैठक में मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि प्रदेश में लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी की मेगा प्लानिंग चल रही है। अगले हफ्ते प्रदेश में दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लगने वाला है। विधानसभा की सफल चुनावी रणनीति के आधार पर ही लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी आगे बढ़ेगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...