1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. सातवीं बार सांसद बनने की तैयारी में पीएम मोदी के खास मंत्री,पंकज चौधरी महराजगंज सीट से बीजेपी कैंडिडेट घोषित

सातवीं बार सांसद बनने की तैयारी में पीएम मोदी के खास मंत्री,पंकज चौधरी महराजगंज सीट से बीजेपी कैंडिडेट घोषित

सातवीं बार सांसद बनने की तैयारी में पीएम मोदी के खास मंत्री,पंकज चौधरी महराजगंज सीट से बीजेपी कैंडिडेट घोषित

पर्दाफाश न्यूज़ ब्यूरो महराजगंज :: लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने शनिवार को पहली लिस्ट जारी कर दी है। महाराजगंज लोकसभा सीट (Maharajganj Loksabha) से बीजेपी के केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी (Pankaj Chaudhary) को टिकट मिला है। पार्षद से लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शामिल पंकज चौधरी छह बार लोकसभा का चुनाव जीत चुके हैं। 1991 में पहली बार केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने महाराजगंज लोकसभा से चुनाव जीता था। जिले की राजनीति में काफी मजबूत पकड़ पंकज चौधरी की है। वहीं विगत वर्षों में यूपी में कुर्मी बिरादरी के बड़े नेता के रूप में उभरकर सामने आए हैं। केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री पंकज चौधरी का सियासी छवि जिले में शालीन नेता की है। कुर्मी बिरादरी के साथ साथ अन्य बिरादरी में इनकी पहचान काफी सक्रिय और कुशल नेता के रूप में लोग करते हैं।

पढ़ें :- UPSC CSE Result 2023 : लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने हासिल की AIR-1, देखें यूपीएससी 2023 टॉपर लिस्ट

1989 में गोरखपुर से की थी राजनीतिक सफर की शुरुआत

गोरखपुर घंटाघर के हरिवंश गली शेखपुर के रहने वाले पंकज चौधरी ने गोरखपुर विश्वविद्यालय से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। उसके बाद 1989 में राजनीतिक सफर की शुरुआत की और 1989-91 में नगर निगम गोरखपुर में पार्षद रहे हैं। 1989 में गोरखपुर जिले से अलग होकर महाराजगंज लोकसभा सीट बना। पहले कार्यकाल में 1991 में 10वीं लोकसभा के लिए पंकज चौधरी पहली बार में ही इस सीट से सांसद चुने गए। 1996 में 11वीं लोकसभा और 1998 में 12वीं लोकसभा के लिए फिर से निर्वाचित हुए।

उसके बाद 2004 में 14वीं लोकसभा के लिए एक बार फिर पंकज चौधरी निर्वाचित हुए। 2014 में एक बार फिर 16वीं लोकसभा चुनाव में पंकज चौधरी निर्वाचित हुए। वहीं 2019 में 17वीं लोकसभा चुनाव में मोदी लहर में फिर से लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए। जिसके बाद पीएम मोदी कैबिनेट में शामिल हुए और केंद्र में वित्त राजमंत्री बनाए गए।

महाराजगंज की जनता का विश्वास पंकज चौधरी के साथ लंबे समय तक बना रहा है जिसके बाद 2024 लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी ने पहली लिस्ट जारी की और उसमें एक बार फिर पंकज चौधरी को टिकट मिला है। इस संसदीय सीट से इस बार पंकज चौधरी निर्वाचित होते हैं तो वह जीत की हैट्रिक लगाएंगे।

पढ़ें :- मेरा मुंह ना खुलवाओ... तिहाड़ जेल को लेकर AAP नेता संजय सिंह का बड़ा दावा

महराजगंज ब्यूरो प्रभारी विजय चौरसिया की रिपोर्ट

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...