HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Summer Health Tips For Students : गर्मियों में छात्र स्वास्थ्य पर दें विशेष ध्यान ,ऊर्जा से भरे रहें

Summer Health Tips For Students : गर्मियों में छात्र स्वास्थ्य पर दें विशेष ध्यान ,ऊर्जा से भरे रहें

मौसम कोई भी हो छात्रों को हर मौसम में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के छात्रों को रातों दिन कठिन परिश्रम करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Summer Health Tips For Students : मौसम कोई भी हो छात्रों को हर मौसम में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी और प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के छात्रों को रातों दिन कठिन परिश्रम करने की चुनौती का सामना करना पड़ता है। ऐसे में गर्मियों के मौसम में छात्रों को अपने स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने आवश्यकता है। गर्मियों की गर्मी परीक्षा का सामना करते समय पहले से ही मन में तनाव बढ़ा देती है। इसलिए गर्मियों के दौरान परीक्षा का सामना करते समय अतिरिक्त देखभाल आवश्यक हो जाती है। गर्मियों के दौरान छात्रों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक सावधानियां बरतनी चाहिए। पोषण विशेषज्ञों ने गर्मियों के दौरान छात्रों को स्वस्थ रखने के लिए आसान लेकिन पालन करने योग्य तरीके बताएं है।

पढ़ें :- एक्ट्रेस सोहा अली खान डेली सुबह खाली पेट खाती है नारियल तेल में भीगा खजूर, खाने से होते हैं ये फायदे

खुद को हाइड्रेटेड रखें
जैसे-जैसे गर्मियां आती हैं, तापमान बनाए रखने के लिए शरीर से अधिक पसीना निकलना शुरू हो जाता है। गर्मियों के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना अनिवार्य हो जाता है। निर्जलीकरण से छात्र भटकाव महसूस करते हैं और मस्तिष्क की धारण शक्ति कम हो जाती है। इसलिए परीक्षा का सामना कर रहे छात्रों के लिए यह विरोधाभासी हो सकता है।

हाइड्रेशन
इसलिए, गर्मियों की सबसे अच्छी युक्तियों में से एक है हर घंटे में एक गिलास पानी पीना। आप पानी में थोड़ा-सा नींबू का रस मिला सकते हैं या इसका स्वाद बदलने के लिए इसमें पुदीना या खीरा मिला सकते हैं।

आहार

छात्र गर्मियों के भोजन को हल्का रखें ताकि वह आसानी से पच सके। तैलीय खाद्य पदार्थ खाने या कार्बोनेटेड पानी पीने से बचें क्योंकि ये भारी होते हैं।  शरीर के लिए महत्वपूर्ण मैक्रोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर संतुलित भोजन का सेवन सुनिश्चित करें।

पढ़ें :- Q-Line Biotech Pvt. Ltd. और Boule Medical AB का सहयोग: लखनऊ में स्वास्थ्य सेवा निर्माण में एक नई छलांग

नींद
छात्रों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए उचित व्यायाम और नींद की दिनचर्या आवश्यक है । नींद और शारीरिक गतिविधि की कमी से उनींदापन हो सकता है जो परीक्षा का सामना करने वाले छात्रों के लिए फायदेमंद नहीं है।

आंखों की देखभाल
छात्रों के लिए आंखों की देखभाल गर्मियों में एक अनिवार्य हिस्सा बन जाती है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...