HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Monsoon Alert : यूपी में अगले 24 घंटे में तेजी से बदेलगा मौसम का मिजाज, 35 शहरों में बारिश का अलर्ट

UP Monsoon Alert : यूपी में अगले 24 घंटे में तेजी से बदेलगा मौसम का मिजाज, 35 शहरों में बारिश का अलर्ट

यूपी की राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी यूपी में रिमझिम बारिश रविवार से शुरू होगी। बीते शुक्रवार को तेज धूप से दिन का पारा दो डिग्री वृद्धि के साथ 39.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। रात में भी उमस ने परेशान किया, लेकिन अब राजधानी के आसपास और पूर्वी यूपी के लगभग 35 से अधिक जिलों में बारिश से मौसम खुशगवार होने वाला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी की राजधानी लखनऊ समेत पूर्वी यूपी में रिमझिम बारिश रविवार से शुरू होगी। बीते शुक्रवार को तेज धूप से दिन का पारा दो डिग्री वृद्धि के साथ 39.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। रात में भी उमस ने परेशान किया, लेकिन अब राजधानी के आसपास और पूर्वी यूपी के लगभग 35 से अधिक जिलों में बारिश से मौसम खुशगवार होने वाला है।

पढ़ें :- UP News : पूर्व सांसद जयाप्रदा को आचार संहिता के उल्लंघन मामले में कोर्ट से बड़ी राहत, रामपुर कोर्ट का फैसला

हालांकि, पश्चिमी क्षेत्र के जिलों में अभी बरसात के लिए इंतजार करना होगा। सात दिनों तक रिमझिम बरसात के आसार वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बारिश का सिलसिला अगले सात दिनों तक जारी रहेगा। 30 जून तक रुक-रुककर बादल बरसेंगे। इस दौरान कई इलाकों में 30-35 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा भी चलेगी। मध्य क्षोभ मंडल में जम्मू कश्मीर के ऊपर पश्चिमी विक्षोभ और निचले क्षोभ मंडल में बंगाल की खाड़ी से आ रही नम पुरवा हवा के कारण मानसून की परिस्थितियां अनुकूल हैं।

बिहार, झारखंड और मध्यप्रदेश में मानसून दस्तक दे चुका है। अभी तक रफ्तार ठीक है। ऐसे में रविवार तक पूर्वी यूपी के लगभग सभी जिलों में मानसून पहुंचने की पूरी संभावना है। बिहार और झारखंड के कई इलाकों में शुक्रवार को बारिश होने के कारण पूर्वी उत्तर प्रदेश में ठंडी हवा चल रही है। शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन लखनऊ सहित प्रदेश के लगभग 25 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के नीचे दर्ज किया गया।

अतुल कुमार सिंह ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ और बंगाल की खाड़ी से आ रही पूर्वी हवा के कारण पूर्वी यूपी में अब वार्म नाइट की स्थिति लगभग खत्म हो गई है। लू का असर भी सिर्फ प्रयागराज व उरई में रहा। अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी से 23 जून तक कहीं-कहीं लू रहेगी, लेकिन पूर्वी यूपी में अब लू की स्थिति समाप्त है।

पढ़ें :- हाथरस भगदड़ कांड की SIT रिपोर्ट पर योगी सरकार का बड़ा एक्शन, SDM समेत 6 अफसर सस्पेंड
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...