HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UP Weather Alert : यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में चार दिनों तक होगी बारिश, मौसम विभाग ने सुनाई खुशखबरी

UP Weather Alert : यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में चार दिनों तक होगी बारिश, मौसम विभाग ने सुनाई खुशखबरी

UP Weather Alert : देश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग (Weather Department)  ने शुक्रवार को यूपी-बिहार (UP-Bihar) समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होने की खुशखबरी दी है। इससे गर्मी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। मौसम विभाग (Weather Department) ने पूर्वी भारत में पांच मई तक हीटेवव (Heatwave) की स्थिति रहेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

UP Weather Alert : देश में पड़ रही भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग (Weather Department)  ने शुक्रवार को यूपी-बिहार (UP-Bihar) समेत कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश होने की खुशखबरी दी है। इससे गर्मी से कुछ राहत जरूर मिलेगी। मौसम विभाग (Weather Department) ने पूर्वी भारत में पांच मई तक हीटेवव (Heatwave) की स्थिति रहेगी। वहीं, पूर्वोत्तर भारत में पांच और छह मई को भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, आंधी तूफान का भी अलर्ट है। पूर्वी यूपी के इलाके में छह से नौ मई के बीच बारिश हो सकती है।

पढ़ें :- नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में नोटबंदी और GST से रोजगार ठप हो चुके, हर तरफ बेरोजगारी फैली है: प्रियंका गांधी

पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो गंगीय पश्चिम बंगाल, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु आदि में हीटवेव (Heatwave) की स्थिति देखी गई। रायलसीमा के नंदयाल इलाके में सबसे ज्यादा तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और त्रिपुरा में बीते दिन भारी बरसात हुई।

मौसम विभाग (Weather Department) का पूर्वानुमान है कि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले पांच दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने वाली है। इसके अलावा, उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों की बात करें तो जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में तीन से पांच मई के बीच बारिश, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों की बात करें तो पश्चिमी राजस्थान में तीन मई, हरियाणा, चंडीगढ़ और पंजाब में चार मई को हल्की बारिश होगी। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान और हरियाणा व दिल्ली में तीन और चार मई को तेज हवाएं चल सकती हैं। वहीं, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में 6-9 मई के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने जा रही है। इसके अलावा, आंधी तूफान और बिजली कड़कने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना

पढ़ें :- हिमाचल को अपना दूसरा घर बताने वाले नरेंद्र मोदी आपदा के समय आपको देखने तक नहीं आए...प्रियंका गांधी ने साधा निशाना

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम, 18.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राष्ट्रीय राजधानी में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आद्रता 34 फीसदी दर्ज की गयी। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिन में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है। आईएमडी (IMD) के मुताबिक, अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...