HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Weather Update : IMD ने प्रचंड गर्मी का दिया अलर्ट, इन 8 राज्यों को पड़ेगी लू की मार

Weather Update : IMD ने प्रचंड गर्मी का दिया अलर्ट, इन 8 राज्यों को पड़ेगी लू की मार

देशभर के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है। तापमान का स्तर पहले से ही 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। भारत के पूर्व और दक्षिण-पश्चिम के क्षेत्र भीषण लू (Heat Wave) की चपेट में है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Weather Alert: देशभर के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है। तापमान का स्तर पहले से ही 43 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच चुका है। भारत के पूर्व और दक्षिण-पश्चिम के क्षेत्र भीषण लू (Heat Wave) की चपेट में है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु राज्यों में अगले पांच दिन गंभीर लू की स्थिति रहेगी।

पढ़ें :- Mansoon Alert 2024 : जानें आपके राज्य में कब बरसेंगे बदरा? IMD ने जारी किया मानसून अपडेट

इससे पहले गुजरात का राजकोट शहर बुधवार को सबसे गर्म दर्ज किया गया। यहां तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस रहा। इस वक्त देश के अधिकतर हिस्सों में तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा चुका है। वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले हफ्ते में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री अधिक बढ़ने की आशंका है। इसमें दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में ज्यादा गंभीर स्थिति बनने के हालात हैं।

प्रचंड गर्मी से बढ़ेगी दिक्कत

IMD ने पूर्वानुमान में कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत में गंभीर हीटवेव होने की संभावना है। वहीं अगले 3 दिनों में दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों में हीटवेव अपनी पकड़ बना लेगी। इसके अलावा, ओडिशा में अगले दो दिन गंभीर हालात में लू चलने की संभावना है। साथ ही पश्चिम बंगाल में अगले तीन दिन तक गर्म हवाएं परेशान करेंगी।

पश्चिम बंगाल में गर्मी की छुट्टियां समय से पहले घोषित

पढ़ें :- Rainfall Alert: भीषण गर्मी के बीच बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश से मिलेगी राहत

पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में तेज गर्मी की स्थिति को देखते हुए सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 22 अप्रैल से ग्रीष्मावकाश की गुरुवार को घोषणा की। स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से जारी अधिसूचना में कहा गया कि छात्रों के अलावा अध्यापक एवं गैर शिक्षक कर्मियों की भी छुट्टी रहेगी, लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर संबंधित निर्वाचन अधिकारियों का निर्देश भी उन पर लागू होगा। तेज गर्मी की वर्तमान स्थिति पर विचार करते हुए प्रशासन ने ग्रीष्मावकाश निर्धारित समय से पहले ही करने का निर्णय लिया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...