HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Cabinet: योगी कैबिनेट की बैठक में 11 अहम प्रस्ताव हुए पास, सुरक्षा गार्ड और शिक्षकों के मानदेय में होगी बढ़ोतरी

Yogi Cabinet: योगी कैबिनेट की बैठक में 11 अहम प्रस्ताव हुए पास, सुरक्षा गार्ड और शिक्षकों के मानदेय में होगी बढ़ोतरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में 11 प्रस्तावों पर पर मुहर लगी। इसमें यूपी एग्रीटेक नीति 2024, कृषि विकास दर को दोगुना करने का लक्ष्य, कृषि विकास दर को 20 फीसदी करने का लक्ष्य समेत अन्य प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Yogi Cabinet: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में 11 प्रस्तावों पर पर मुहर लगी। इसमें यूपी एग्रीटेक नीति 2024, कृषि विकास दर को दोगुना करने का लक्ष्य, कृषि विकास दर को 20 फीसदी करने का लक्ष्य समेत अन्य प्रस्ताव पर मुहर लगी है।

पढ़ें :- कपिल सिब्बल ने सपा अध्यक्ष का लिया इंटरव्यू...अखिलेश यादव ने PDA से लेकर लोकसभा चुनाव परिणाम को लेकर दिए ये जवाब

कैबिनेट बैठक में हुए महत्वपूर्ण फैसलों की जानकारी देते हुए कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि इसमें यूपी एग्रीटेक नीति 2024 को मंजूरी दी गई है। उन्होंने कहा कि डिजिटल आधारित खेती के लिए नए क्रांतिकारी परिवर्तन के तौर पर यह नीति लाई गई है। इससे कृषि प्रौद्योगिकी, भूस्थल मौसम आदि की जानकारी मिलेगी। कृषि विभाग को पूरी तरह डिजिटल किया जाएगा। किसानों तक रियल टाइम पर सूचना पहुंचाई जाएगी। उनके लिए डाटा तैयार किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि यूपी अब डिजिटल एग्रीकल्चर की ओर बढ़ रहा है। इससे कृषि में नई तकनीक, एआई, ब्लॉक चेन आदि का इस्तेमाल होगा। कृषि स्टार्टअप को बढ़ावा दिया जाएगा। डाटा का संग्रह होगा। डिजिटल तकनीक के जरिए किसान रजिस्ट्री हो सकेगी।

कैबिनेट के अन्य महत्वपूर्ण फैसले
– 656 सिक्योरिटी गॉर्ड, 3130 टीचर को मानदेय दिए जाने का प्रस्ताव पास हुआ

– अशासकीय माध्यमिक स्कूलों में खाली पड़े पदों से हटे हुए 2200 शिक्षकों को फिर से नियुक्ति देने का प्रस्ताव पास हुआ

– माध्यमिक शिक्षा विभाग की 22 एकड़ जमीन को समाज कल्याण को हस्तांतरित किए जाने का प्रस्ताव पास हुआ

पढ़ें :- UP Police Constable Exam Date: यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा की तारीख का हुआ एलान, अभ्यार्थी बसों में कर सकेंगे नि:शुल्क यात्रा

– आईटीपीओ के माध्यम से समझौता ज्ञापन किए जाने का प्रस्ताव पास हुआ

– स्पेशल इन्वेस्ट रीजन एक्ट (नोडल इन्वेस्टमेंट फ़ॉर मैन्युफैक्चरिंग) बनाए जाने का प्रस्ताव हुआ पास

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...