HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Car Average Driving Tips : एवरेज बढ़ाने के लिए कार के गियर बदलते समय रखें ये ध्यान, बचेगा पैसा

Car Average Driving Tips : एवरेज बढ़ाने के लिए कार के गियर बदलते समय रखें ये ध्यान, बचेगा पैसा

कार रखने में आने वाले खर्चे को पकड़ में रखने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखने से गाड़ी पर आने वाले खर्चे में कचत होगी।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Car Average Driving Tips : कार रखने में आने वाले खर्चे को पकड़ में रखने के लिए कुछ जरूरी बातों को ध्यान रखने से गाड़ी पर आने वाले खर्चे में कचत होगी। जिन ग्राहकों के पास  मैन्युअल गियरबॉक्स (manual transmission) वाली कार है उन्हें चालाते वक्त कुछ बातों का  विशेष खयाल रखना चाहिए।  लोग गियर बदलते समय कई बड़ी गलतियां कर जाते हैं जिसकी वजह से गाड़ी को काफी नुकसान पहुंचता है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं मैन्युअल कार ड्राइव करते समय किन बातों का रखना चाहिए।

पढ़ें :- Citroen Basalt Series Production : सिट्रॉन बेसाल्ट का सीरीज प्रोडक्शन शुरू, जानिए क्या मिलेगी खासियत

दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए
गाड़ी चलाते समय अक्सर लोग अपना एक हाथ स्टीयरिंग व्हील पर और दूसरा हाथ गियर लीवर पर रखते हैं। यह बिलकुल सही नहीं है। गियर लीवर पर हाथ रखने से सेलेक्टर फॉर्क रोटेटिंग कॉलर के संपर्क में आ सकता है और गियर बदलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए आपके दोनों हाथ स्टीयरिंग व्हील पर ही होने चाहिए।

सिग्नल पर गियर में न हो कार
अक्सर लोग ऐसे भी हैं जो सिग्नल पर गाड़ी को न्यूट्रल में नहीं करते और गाड़ी गियर में ही रहती है। ऐसा करने काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि गाड़ी के गियर में होने से क्लच को दबाये रखना पड़ता है। इसलिए रेड लाइट हो इंजन बंद कर देना चाहिए।

सही गियर गाड़ी चलाना
अक्सर यह देखा गया है कि लोग गलत गियर में ही गाड़ी चलाते हैं और गियर चेंज भी नही करते। लोग 60-70km की स्पीड 3rd या 4th गियर में ले जाते हैं। ऐसा करने से इंजन और गियरबॉक्स पर दबाव पड़ता है।  साथ ही फ्यूल की खपत बढ़ने लगती है। इसलिए स्पीड गियर के हिसाब से ही होनी चाहिए।

हमेशा पैर न रखें क्लच पेडल पर
लोग क्लच पर पैर रखकर, या फिर हाफ क्लच पर पैर रखकर गाड़ी चलाते हैं। ऐसा करने से फ्यूल की खपत बढ़ती है साथ ही ट्रांसमिशन एनर्जी को नुकसान होने की संभावना भी बनी रहती है। इसलिए क्लच का इस्तेमाल गियर बदलने और गाड़ी को धीमा करने के लिए ही करें।

पढ़ें :- Hyundai IPO : हुंडई मोटर इंडिया बना रही है IPO लाने का प्लान , 25,000 करोड़ रुपये जुटाना है मकसद

 चढ़ाई पर क्लच पैडल न दबाएं
चढ़ाई पर लोग क्लच दबाए रखते हैं, ऐसा करने से कार बिना गियर में हो जाती है। अगर आप ऐसे में क्लच दबाए रखते हैं, तो ढलान आने पर कार पीछे की तरफ जाने लगती है। इसलिए कार को चढ़ाते वक्त गियर में ही रखें और क्लच का इस्तेमाल सिर्फ गियर बदलते समय ही करें।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...