HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ऑटो
  3. Driverless taxi : वुहान में हो रहा चालक रहित टैक्सियों का परीक्षण , रोबोट टैक्सियों के लिए परीक्षण क्षेत्र निर्धारित किए

Driverless taxi : वुहान में हो रहा चालक रहित टैक्सियों का परीक्षण , रोबोट टैक्सियों के लिए परीक्षण क्षेत्र निर्धारित किए

चीन के मध्य भाग में वुहान शहर की व्यस्त सड़कों पर चालक रहित कारों का दुनिया का सबसे बड़ा प्रयोग चल रहा है। वुहान में 11 मिलियन लोग रहते हैं, 4.5 मिलियन कारें हैं, आठ लेन एक्सप्रेसवे हैं और यांग्त्ज़ी नदी के कीचड़ भरे पानी पर ऊंचे पुल हैं।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Driverless taxi : चीन के मध्य भाग में वुहान शहर की व्यस्त सड़कों पर चालक रहित कारों का दुनिया का सबसे बड़ा प्रयोग चल रहा है। वुहान में 11 मिलियन लोग रहते हैं, 4.5 मिलियन कारें हैं, आठ लेन एक्सप्रेसवे हैं और यांग्त्ज़ी नदी के कीचड़ भरे पानी पर ऊंचे पुल हैं। 500 टैक्सियों का बेड़ा कंप्यूटर द्वारा संचालित है, जिनमें अक्सर बैकअप के लिए कोई सुरक्षा चालक नहीं होता। इन्हें चलाने वाली कंपनी टेक दिग्गज बायडू ने पिछले महीने कहा था कि वह वुहान में 1,000 और तथाकथित रोबोट टैक्सियाँ जोड़ेगी।

पढ़ें :- Royal Enfield Interceptor Bear 650 : रॉयल एनफील्ड इंटरसेप्टर बियर 650 का डिजाइन आया सामने , डिज़ाइन डिटेल्स हुई लीक

रोबोट टैक्सियों के लिए परीक्षण क्षेत्र निर्धारित किए
चीन के 16 शहरों ने सार्वजनिक सड़कों पर चालक रहित वाहनों का परीक्षण करने के लिए कंपनियों को अधिकृत किया है। कम से कम 19 चीनी वाहन निर्माता और उनके आपूर्तिकर्ता इस क्षेत्र में वैश्विक नेतृत्व स्थापित करने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जिसमें सरकार पर्याप्त समर्थन प्रदान कर रही है। शहरों ने रोबोट टैक्सियों के लिए परीक्षण क्षेत्र निर्धारित किए हैं, और सेंसर सार्वजनिक भय को कम करने के लिए सुरक्षा घटनाओं के बारे में ऑनलाइन चर्चाओं को सीमित कर रहे हैं।

रोबोट टैक्सियों के लिए ऑन-रोड परीक्षण क्षेत्रों को नामित करने वाले शहरों के अलावा सेंसर इस नई तकनीक के बारे में लोगों के डर को कम करने के लिए सुरक्षा घटनाओं और दुर्घटनाओं की ऑनलाइन चर्चा को सीमित कर रहे हैं।

ऑटोमोटिव कंसल्टिंग फर्म जेडी पावर द्वारा किए गए सर्वेक्षणों में पाया गया कि चीनी ड्राइवर अमेरिकियों की तुलना में अपनी कारों को चलाने के लिए कंप्यूटर पर भरोसा करने के लिए अधिक इच्छुक हैं। वुहान किंगचुआन पैवेलियन के पास एक छोटी सी किराने की दुकान के मालिक झांग मिंग ने कहा, “मुझे लगता है कि सुरक्षा के बारे में बहुत अधिक चिंता करने की आवश्यकता नहीं है, इसे सुरक्षा अनुमोदन से गुजरना होगा।” वुहान किंगचुआन पैवेलियन के पास एक छोटी सी किराने की दुकान है, जहाँ कई Baidu रोबोट टैक्सियाँ रुकती हैं।

पढ़ें :- Citroen Basalt Teaser : सिट्रोन बेसाल्ट का टीजर जारी , शानदार फीचर्स से लैस होगी  
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...