HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. IPL
  3. IPL 2024 Playoff Scenarios : प्लेऑफ्स के लिए कौन करेगा क्वालीफाई? आंकड़ों से समझें किस टीम के पास कितने मौके

IPL 2024 Playoff Scenarios : प्लेऑफ्स के लिए कौन करेगा क्वालीफाई? आंकड़ों से समझें किस टीम के पास कितने मौके

IPL 2024 Play-Offs Scenarios : आईपीएल 2024 में सोमवार (15 अप्रैल 20224) तक कुल 30 मैच खेले जा चुके हैं। प्लेऑफ्स से पहले टूर्नामेंट के लीग स्टेज 70 मैच खेले जाने हैं यानी लीग स्टेज के करीब आधे मैच खेले जा चुके हैं। वहीं, लीग स्टेज के 30 मैचों के बाद प्लेऑफ्स की तस्वीर कुछ हद तक साफ हो चुकी है, जिसमें राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी प्रबल दावेदारी पेश कर रहीं हैं। जबकि आरसीबी, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के लिए राह आसान नहीं हैं। हालांकि, कुछ टीमों के बीच प्लेऑफ्स में पहुंचने के लिए जद्दोजहत जारी है। ऐसे में हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं कि किस टीम के पास प्लेऑफ्स में पहुंचने के कितने चांस हैं? 

By Abhimanyu 
Updated Date

IPL 2024 Playoff Scenarios : आईपीएल 2024 में सोमवार (15 अप्रैल 20224) तक कुल 30 मैच खेले जा चुके हैं। प्लेऑफ्स से पहले टूर्नामेंट के लीग स्टेज 70 मैच खेले जाने हैं यानी लीग स्टेज के करीब आधे मैच खेले जा चुके हैं। वहीं, लीग स्टेज के 30 मैचों के बाद प्लेऑफ्स की तस्वीर कुछ हद तक साफ हो चुकी है, जिसमें राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स अपनी प्रबल दावेदारी पेश कर रहीं हैं। जबकि आरसीबी, मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के लिए राह आसान नहीं हैं। हालांकि, कुछ टीमों के बीच प्लेऑफ्स में पहुंचने के लिए जद्दोजहत जारी है। ऐसे में हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं कि किस टीम के पास प्लेऑफ्स में पहुंचने के कितने चांस हैं?

पढ़ें :- 'लोग मुझे मुस्कुराते हुए देखने नहीं आते...,' हमेशा सीरियस दिखने पर बोले गौतम गंभीर

1- राजस्थान रॉयल्स

वर्तमान अंक : 10

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 6

पढ़ें :- KKR vs SRH Qualifier 1: आज फाइनल का टिकट पक्का करने उतरेंगी कोलकाता और हैदराबाद की टीमें; जानें कब और कहां खेला जाएगा मैच

बचे हुए मैच : 8

आईपीएल 2024 में राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन अब तक सर्वश्रेष्ठ रहा है। टीम के बल्लेबाज और गेंदबाज ने साझा रूप से बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टीम ने अब तक 6 में से 5 मैच जीते हैं। टीमों के एक मात्र हार गुजरात टाइटंस के खिलाफ मिली है। टीम का वर्तमान नेट रन रेट +0.767 है, जो बेहतर है। प्लेऑफ्स  में पहुंचने के लिए टीम को अपने बचे हुए 8 मैचों में से 3 मैचों को जीतने की जरूरत है।

2- कोलकाता नाइट राइडर्स 

वर्तमान अंक : 8

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

पढ़ें :- केकेआर को टॉप पर रहने का मिलेगा फायदा, बिना मैच खेले पहुंचेगी फाइनल में!

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 8

बचे हुए मैच : 9

इस सीजन गौतम गंभीर की वापसी और श्रेयस अय्यर की कप्तानी में कोलकाता नाइट राइडर्स ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया है। टीम के बल्लाबाज खतरनाक फॉर्म में हैं, जिससे टीम ने 5 में से 4 मैच जीते हैं। वर्तमान में लीग में टीम का नेट रन रेट सबसे अच्छा (+1.688) है। ऐसे में टीम को प्लेऑफ्स के लिए क्वालिफाई करने में ज्यादा दिक्कत नहीं आनी चाहिए। टीम अपने अगले 9 मैचों में से 4 मैच जीतने की जरूरत पड़ेगी।

3- चेन्नई सुपर किंग्स

वर्तमान अंक : 8

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

पढ़ें :- MI vs LSG Pitch Report: वानखेड़े में रनों की होगी बारिश या गेंदबाजों का रहेगा दबदबा; जानें मैच से पहले पिच रिपोर्ट

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 8

बचे हुए मैच : 8

इस वक्त आईपीएल 2024 पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर मौजूद गतविजेता चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन मौजूदा सीजन में भी अच्छा प्रदर्शन कर रही है। टीम ने इस सीजन खेले 6 में से 4 मैच में जीत दर्ज की है। टीम का नेट रन रेट +0.726 है, ऐसे में उन्हें क्वालिफाई करना चाहिए। टीम को प्लेऑफ्स के लिए अपने बचे हुए 8 मैचों में से कम से कम 4 में जीत दर्ज करनी होगी।

4- सनराइजर्स हैदराबाद 

वर्तमान अंक : 8

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 8

पढ़ें :- Rohit Sharma Last Match for MI: आज मुंबई की जर्सी में आखिरी बार दिखेंगे हिटमैन! लखनऊ के खिलाफ खेलना चाहेंगे यादगार पारी

बचे हुए मैच : 8

पॉइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर मौजूद सनराइजर्स हैदराबाद ने पैट कमिन्स की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन किया है। टीम ने इस सीजन दो बार आईपीएल के सबसे बड़े टोटल (277 और 287) का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। टीम ने इस सीजन खेले 6 में से 4 मैच में जीत दर्ज की है। हैदराबाद का नेट रन रेट +0.502 है, ऐसे में अगर उसे प्लेऑफ्स के लिए क्वालिफाई करना है तो 8 मैचों में से कम से कम 4 में जीत दर्ज करनी होगी।

5- लखनऊ सुपर जाइंट्स

वर्तमान अंक : 6

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 10

बचे हुए मैच : 8

केएल राहुल की कप्तानी वाली लखनऊ सुपर जाएंट्स ने अपने शुरुआती दोनों सीजन में प्लेऑफ्स के क्वालिफाई किया था। इस सीजन टीम का प्रदर्शन 50-50 रहा है। टीम ने अपने 6 मैच में से 3 में जीत दर्ज की है। टीम को कोलकाता के खिलाफ मिली हार से नेट रन रेट में नुकसान हुआ है। ऐसे में लखनऊ को प्लेऑफ्स के लिए अपनी उम्मीदें बरकरार रखने के लिए बचे हुए 8 में से 5 मैच जीतने पड़ेंगे।

6- गुजरात टाइटंस

वर्तमान अंक : 6

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 10

बचे हुए मैच : 8

अपने पहले सीजन की विजेता और दूसरे सीजन की फाइनलिस्ट गुजरात टाइटंस को इस सीजन हार्दिक पांड्या की कमी खली है, लेकिन टीम ने एकजुट होकर प्रदर्शन किया है। गुजरात ने अब तक खेले 6 मैचों में से 3 में जीत दर्ज की। ऐसे में प्लेऑफ्स के लिए क्वालिफाई करने के लिए टीम को बचे हुए 8 में से 5 मैच जीतने पड़ेंगे। इसके अलावा टीम को अपने नेट रन रेट में भी सुधार करना होगा।

7-पंजाब किंग्स

वर्तमान अंक : 4

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 12

बचे हुए मैच : 8

पंजाब किंग्स के प्लेऑफ़ क्वालीफिकेशन के लिए आवश्यक 16 अंकों तक पहुंचने की संभावना बेहद कम है, क्योंकि टीम को अपने बाकी बचे 8 मैचों से 6 में जीत दर्ज करनी होगी। हालांकि, अगर टीम 14 अंक तक पहुंचने में सफल रहती है और टीम के नेट रन रेट में सुधार होता है तो पंजाब के प्लेऑफ्स के लिए क्वालिफाई करने की अभी भी संभावना है।

8- मुंबई इंडियंस

वर्तमान अंक : 4

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 12

बचे हुए मैच : 8

गुजरात छोड़कर वापस आए हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस ने कप्तान बनाया था, लेकिन पांड्या की कप्तानी में मुंबई का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। टीम अपने 6 में से 4 मैच हार चुकी है। ऐसे में टीम के लिए प्लेऑफ्स का रास्ता आसान नजर नहीं आ रहा है, मुंबई को अगर प्लेऑफ्स तक जाना है तो उन्हें कम से कम 14 अंक तक पहुंचना होगा। इसके अलावा टीम नेट रन रेट में सुधार पर भी टिकी है।

9- दिल्ली कैपिटल्स

वर्तमान अंक : 4

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 12

बचे हुए मैच : 8

दिल्ली कैपिटल्स की हालत भी मुंबई जैसी ही है, लेकिन टीम पिछले कुछ मैचों में काफी बेहतर स्थिति में दिखी है। इस सीजन दिल्ली ने इस साल सीएसके और एलएसजी को हराया है, लेकिन प्लेऑफ्स की टॉप टीमों में जगह बनाने की संभावना कम है। अगर दिल्ली अपने नेट रन रेट में सुधार करने और 14 अंकों तक पहुंचने में सफल रहती है तो वह प्लेऑफ्स में पहुंच सकते हैं।

10- रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु

वर्तमान अंक : 2

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक : 16

प्लेऑफ्स के लिए अनुमानित अंक की जरूरत : 7

बचे हुए मैच : 7

यह सीजन रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए अब तक का सबसे ख़राब सीजन रहा है। टीम अपने 7 में से 6 मैच गंवाकर पॉइंट्स टेबल में आखिरी पायदान पर है। ऐसे में बेंगलुरु का प्लेऑफ्स की टॉप टीमों में जगह बनाना लगभग असंभव लग रहा है, क्योंकि टीम को अपने 7 में से 6 मैच हर हाल में जीतने होंगे। इसके अलावा टीम का नेट रन रेट (-1.185) काफी नीचे जा चुका है, जिसमें सुधार के लिए बड़े अंतर से जीत हासिल करनी होगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...