1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इस महीने के अंत तक नहीं कराया PAN कार्ड को Aadhar से लिंक, भुगतना होगा जुर्माना

इस महीने के अंत तक नहीं कराया PAN कार्ड को Aadhar से लिंक, भुगतना होगा जुर्माना

30 जून तक PAN कार्ड को Aadhar से लिंक नई कराया तो आपको 1000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। सरकार के द्वारा दी गई अंतिम तारीख तक अगर आप अपने आधार को पैन से नहीं जोड़ते हैं तो इसके लिए आपको 1,000 रुपए जुर्माना देना होगा। यह आयकर कानून 1961 में जोड़ी गई धारा 234एच के कारण हुआ है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: अगर आपने 30 जून तक PAN कार्ड को Aadhar से लिंक नई कराया तो आपको 1000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। सरकार के द्वारा दी गई अंतिम तारीख तक अगर आप अपने आधार को पैन से नहीं जोड़ते हैं तो इसके लिए आपको 1,000 रुपए जुर्माना देना होगा। यह आयकर कानून 1961 में जोड़ी गई धारा 234एच के कारण हुआ है।

पढ़ें :- Good News : अब रेलवे स्टेशनों पर बनेगा पैन व आधार कार्ड, यहां मिलेगी ये भी सेवा

इसे सरकार ने 23 मार्च को लोकसभा में पारित वित्त विधेयक 2021 के अंतर्गत पास कराया है। अगर कोई व्यक्ति अंतिम तारीख तक अपने पैन को आधार से नहीं जोड़ता है तो उसका पैन निष्क्रिय हो जाएगा। इसके बाद लेनदेन में पैन का इस्तेमाल नहीं हो पाएगा। यानी जहां भी पैन की जरूरत होगी वहां पर इस्तेमाल नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि बैंक अकाउंट खुलवाने, बैंकिंग लेनदेन, म्युचुअल फंड ट्रांजेक्शंस, स्टॉक मार्केट इन्वेस्टमेंट्स आदि में पैन कार्ड की आवश्यकता होती है, क्योंकि इन सभी में KYC नियमों के लिए पैन जरूरी है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...