HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. UPSC Topper लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग IPS के पद पर हैं कार्यरत, जानें उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि

UPSC Topper लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग IPS के पद पर हैं कार्यरत, जानें उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि

यूपी (UP) की राजधानी लखनऊ के निवासी आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने देश की सबसे कठिन यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में टॉप कर IAS बन गए हैं। लखनऊ निवासी यूपीएससी टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस (IPS) के पद पर कार्यरत हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी (UP) की राजधानी लखनऊ के निवासी आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) ने देश की सबसे कठिन यूपीएससी (UPSC) की परीक्षा में टॉप कर IAS बन गए हैं। लखनऊ निवासी यूपीएससी टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव (Aditya Srivastava) वर्तमान समय में पश्चिम बंगाल में अंडर ट्रेनिंग आईपीएस (IPS) के पद पर कार्यरत हैं। उनके पिता अजय श्रीवास्तव सेंट्रल ऑडिट डिपार्टमेंट (Central Audit Department) में एएओ (AO) के पद पर कार्यरत हैं, जबकि एक छोटी बहन नई दिल्ली से सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही है।

पढ़ें :- इंडी गठबंधन की मानसिकता ही महिला विरोधी है...पीएम मोदी का विपक्षी दलों पर निशाना

आदित्य बचपन से ही होनहार थे और हमेशा अव्वल आए। बताया जा रहा है कि उन्होंने बिना कोचिंग के ये कामयाबी हासिल की है।  आदित्य श्रीवास्तव की मां आभा श्रीवास्तव सामान्य घरेलू महिला हैं। आदित्य का बचपन लखनऊ के मवैया इलाके में बीता और शुरुआती पढ़ाई सीएमएस अलीगंज में हुई। 12वीं पास करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से बीटेक किया और कुछ दिनों के लिए निजी कंपनियों में नौकरी करने के बाद आईपीएस (IPS) और अब आईएएस (IAS) परीक्षा उत्तीर्ण की। पिछले साल ही उन्होंने आईपीएस (IPS) परीक्षा क्लिअर की थी।

सिविल सेवा परीक्षा में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले आदित्य श्रीवास्तव ने अपने ऑप्शनल विषय के रूप में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के साथ परीक्षा पास की है। पिछले साल आदित्य श्रीवास्तव ने यूपीएससी सीएसई 2022 परीक्षा में 136वीं रैंक हासिल की थी। उन्हें IPS का पद मिला था। वर्तमान में हैदराबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी (SVPNPA) में ट्रेनिंग पर हैं।

आदित्य को क्रिकेट है पसंद

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आदित्य को हमेशा से क्रिकेट का बहुत शौक रहा है। हालांकि पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन होने के चलते वह स्पोर्ट्स पर फोकस नहीं कर पाए।

पढ़ें :- नरेंद्र मोदी आदिवासी समाज से करते हैं नफ़रत , ये बीजेपी वाले अब ख़ुद को भगवान से भी बड़ा समझने लग गये हैं : अरविंद केजरीवाल

180 उम्मीदवार बने IAS : इस परीक्षा में इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस के लिए 180 उम्मीदवार सफल हुए हैं, जिसमें सामान्य श्रेणी के 73, ईडब्ल्यूएस के 17, ओबीसी के 49, एसएससी के 27, और एसटी के 14 अभ्यर्थी हैं। इंडियन फॉरेन सर्विसेज के लिए 37 अभ्यर्थी सफल हुए हैं जिसमें सामान्य श्रेणी के 16, ईडब्ल्यूएस के 4, ओबीसी के 10, एसएससी के 5 और एसटी के दो अभ्यर्थी हैं।

200 अभ्यर्थी बनेंगे IPS : वहीं, इंडियन पुलिस सर्विसेज के लिए 200 अभ्यर्थी सफल हुए हैं जिसमें सामान्य श्रेणी के 80 ईडब्ल्यूएस के 20 ओबीसी के 55 एसएससी के 32 और एसटी के 13 अभ्यर्थी सफल हुए वही सेंट्रल सर्विसेज ग्रुप ए के लिए 613 अभ्यर्थी सफल हुए हैं जिसमें सामान्य श्रेणी के 258 ईडब्ल्यूएस के 64 ओबीसी के 160 एसएससी के 86 और एसटी के 45 अभ्यर्थी हैं।

वेबसाइट पर रिजल्ट उपलब्ध : वहीं, ग्रुप बी सर्विसेज के लिए 113 अभ्यर्थी सफल हुए हैं जिसमें सामान्य श्रेणी के 47, ईडब्ल्यूएस के 10, ओबीसी के 29, एसएससी के 15, और एसटी के 12 अभ्यर्थी हैं। अभ्यर्थियों का रिजल्ट यूपीएससी के वेबसाइट पर उपलब्ध है और रिजल्ट वेबसाइट पर रिजल्ट प्रशासन से अगले 15 दिनों तक वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...