1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. Beijing Winter Olympics : बीजिंग विंटर ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करेगा अमेरिका, भड़का चीन चीन

Beijing Winter Olympics : बीजिंग विंटर ओलंपिक का राजनयिक बहिष्कार करेगा अमेरिका, भड़का चीन चीन

अमेरिका एक बयान से चीन भड़क गया है। बीजिंग में 2022 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक को लेकर दोनो देशों में इन गयी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Beijing Winter Olympics: अमेरिका (US) एक बयान से चीन भड़क गया है। बीजिंग में 2022 में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक को लेकर दोनो देशों में इन गयी है। दरअसल,अमेरिका के जो बाइडेन (Joe Biden)  प्रशासन ने सोमवार को ऐलान किया कि अमेरिकी अधिकारी बीजिंग में 2022 शीतकालीन ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेंगे। इस बयान के बाद चीन आग बबूला हो गया है।
. दरअसल, अमेरिका ने ये कदम इसलिए उठाया है, क्योंकि चीन  ने प्रण लिया है कि ऐसे किसी भी तरह के राजनयिक बहिष्कार  के खिलाफ वह जवाबी कार्रवाई करेगा। चीन में मानवाधिकारों के हनन की वजह से अमेरिका के अलावा कई मुल्कों ने शीतकालीन ओलंपिक का बहिष्कार  करने की बात कही है।

पढ़ें :- US सिख कैब ड्राइवर पर हमला करने वाला युवक गिरफ्तार

दोनों देशों के संवाद और सहयोग जमी कडवाहट अब उभर कर सामने दिखने लगी है।  चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान (Zhao Lijian) ने कहा, जो लोग बहिष्कार की बात कर रहे हैं, वे दिखावा कर रहे हैं और उन्हें ऐसा करना बंद करना चाहिए।, ताकि महत्वपूर्ण क्षेत्रों में चीन और अमेरिका (US-China) के बीच संवाद और सहयोग प्रभावित नहीं हो।

खबरों के अनुसार, एक न्यूज कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, अगर अमेरिका जानबूझ कर अपने रास्ते पर अड़े रहने की जिद करता है तो चीन कड़ा जवाबी कदम उठाएगा। इसके पहले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने पिछले महीने कहा था कि वह चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड का विरोध करने के लिए इस तरह के राजनयिक बहिष्कार पर विचार कर रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...