1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. यूपी में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को दिसंबर तक कर दिया जाएगा वैक्सीनेट : सीएम योगी

यूपी में 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को दिसंबर तक कर दिया जाएगा वैक्सीनेट : सीएम योगी

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिसम्बर तक 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक नागरिक को पूरी तरह से वैक्सीनेट कर दिया जाएगा। सभी तय समय तक सुरक्षा कवच प्रदान करना राज्य सरकार का लक्ष्य है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

All People Above 18 Years Of Age In Up Will Be Vaccinated By December Cm Yogi

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दिसम्बर तक 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक नागरिक को पूरी तरह से वैक्सीनेट कर दिया जाएगा। सभी तय समय तक सुरक्षा कवच प्रदान करना राज्य सरकार का लक्ष्य है। श्री योगी सोमवार को डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में कोविड वैक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण करने के दौरान कही। निरीक्षण के दौरान उन्होंने टीका लगवाने आये लोगों से भी बातचीत की। इस मौके पर मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से प्रदेश में वृहद पैमाने पर 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को निःशुल्क वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रारम्भ हुआ है।

पढ़ें :- योगी सरकार का विशेष टीकाकरण अभियान, 14 जून से रेहड़ी-पटरी वालों का चलेगा वैक्सीनेशन

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि दिसम्बर तक 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के प्रत्येक नागरिक को पूरी तरह वैक्सीनेट करते हुए सुरक्षा कवच प्रदान किया जाए। प्रदेश में आज से 7,600 से अधिक बूथों पर कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम प्रारम्भ हो चुका है। प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए यह सुरक्षा कवच साबित होगा। उन्होंने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों को निःशुल्क कोविड वैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने 16 जनवरी से कोविड वैक्सीनेशन का निःशुल्क कार्यक्रम प्रारम्भ किया था। तभी से प्रदेश में लगातार वैक्सीनेशन का कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। वैक्सीनेशन के पहले चरण में सभी हेल्थ वर्करों को वैक्सीन देने का कार्य किया गया। द्वितीय चरण में 01 फरवरी से कोरोना वारियर्स का प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन कराया गया। तृतीय चरण में 60 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के लोगों को निःशुल्क कोविड वैक्सीन की सुविधा प्रदान की गयी। इसके पश्चात चौथे चरण में 45 वर्ष से अधिक के आयु के लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन का कार्यक्रम चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन के इस कार्यक्रम में 01 मई से 18 से 44 वर्ष के आयुवर्ग के लिए निःशुल्क वैक्सीन राज्य सरकार उपलब्ध करवा रही थी। आज 21 जून से भारत सरकार इस आयु वर्ग के लिए निःशुल्क कोविड वैक्सीनेशन की सुविधा उपलब्ध करा रही है। प्रदेश में आज से 06 लाख लोगों का प्रतिदिन कोरोना वैक्सीनेशन किये जाने का लक्ष्य रखा गया है। जुलाई के प्रथम सप्ताह से 10 लाख से 12 लाख वैक्सीन प्रतिदिन देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने प्रदेशवासियों को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

श्री योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की मंशा है कि अधिक से अधिक लोगों को समय से निःशुल्क कोविड वैक्सीन देने के लक्ष्य को पूरा किया जाए। प्रदेश सरकार इस लक्ष्य के तहत सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीनेशन देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि पूर्व में सिविल अस्पताल में केवल 02 बूथ संचालित हो रहे थे, आज से यहां चार बूथ संचालित होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में कोविड वैक्सीनेशन का यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक चल रहा है।

पढ़ें :- वैक्सीनेशन का जायजा लेने सीएम योगी पहुंचे केडी सिंह बाबू स्टेडियम, बोले- दूसरी वेव कंट्रोल करने में हम सफल

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...