1. हिन्दी समाचार
  2. एस्ट्रोलोजी
  3. Astrology : पूजा की सुपारी आपको करेगी मालमाल, बस करना होगा ये उपाय

Astrology : पूजा की सुपारी आपको करेगी मालमाल, बस करना होगा ये उपाय

Astrology : हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा में तमाम तरह की चीजों का प्रयोग किया जाता है। इसमें सुपारी का प्रयोग कई मनोकामनाओं को पूरा और बाधाओं को दूर करने के लिए किया जाता है। सुपारी को पूजा में अत्यंत ही शुभ माना गया है। यही कारण है कि पूजा में इसे भगवान श्रीगणेश के प्रतीक रूप में किया जाता है। यदि आपके पास गणपति की मूर्ति न हो तो आप सुपारी को ही श्री गणेश का स्वरूप मानकर पूज सकते हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Astrology : हिंदू धर्म (Hindu Religion) में देवी-देवताओं की पूजा में तमाम तरह की चीजों का प्रयोग किया जाता है। इसमें सुपारी का प्रयोग कई मनोकामनाओं को पूरा और बाधाओं को दूर करने के लिए किया जाता है। सुपारी को पूजा में अत्यंत ही शुभ माना गया है। यही कारण है कि पूजा में इसे भगवान श्रीगणेश (Lord Shri Ganesh) के प्रतीक रूप में किया जाता है। यदि आपके पास गणपति की मूर्ति (Ganpati Idol) न हो तो आप सुपारी को ही श्री गणेश (Shri Ganesh) का स्वरूप मानकर पूज सकते हैं। आइए हम आपको पूजा में सुपारी से जुड़े कुछ सरल एवं प्रभावी उपाय के बारे में बताते हैं, जिन्हें करने पर आपकी मनोकामनाएं शीघ्र ही पूरी होती हैं।

पढ़ें :- 1 फरवरी 2023 राशिफल: इन 3 राशि के जातकों को आज का दिन रहेगा भाग्यशाली, इन्हें मिलेगा बड़ा धन लाभ

पहला उपाय अपने घर में गणपति (Ganpati) की दांयी तरफ सूंड़ वाली मूर्ति या फोटो की पूजा में एक लाल कपड़े में एक लौंग और एक पूजा की सुपारी को रखकर ओम गं गणपतये नम: मंत्र (Om Gana Ganapataye Namah: Mantra) का जाप करें। जब कभी भी विशेष कार्य के लिए जाना तो हो श्री गणेश जी के मंत्र से अभिमंत्रित सुपारी और लौंग को अपने साथ जरूर लेकर जाएं। आपको अपने कार्य में सफलता की प्राप्ति होगी।

गणपति की पूजा की तरह धन की देवी माता लक्ष्मी (Mata Lakshmi) की पूजा में सुपारी का विशेष रूप से प्रयोग किया जाता है। मान्यता है कि मां लक्ष्मी की पूजा में चढ़ाई गई सुपारी को यदि अपने धन स्थान में पवित्रता के साथ रखकर प्रतिदिन धूप-दीप दिखाया जाए तो घर में कभी भी रुपये-पैसों की कमी नहीं होती है।

यदि आपके कार्यों में तमाम तरह के व्यवधान आ रहे हैं। तो उसे दूर करने और सफलता की प्राप्ति के लिए पान का पत्ता लें और उस सिंदूर और शुद्ध घी मिलाकर स्वास्तिक बनाएं। इसके बाद उस पर एक सुपाड़ी को कलावे से लपेट करके एक सिक्के के साथ रखें और प्रतिदिन पूजा करें। मान्यता है कि इस उपाय को करने पर धन लाभ में आ रही बाधाएं दूर होती हैं।

यदि आपको लगता है कि आपके कारोबार को किसी की बुरी नजर लग गई है। इसके बाद आपको तमाम प्रयास करने के बाद भी धन का लाभ नहीं हो रहा है तो आप किसी भी शनिवार की रात को पीपल के पेड़ की पूजा में सुपारी और एक रुपये का सिक्का अर्पित करें। इसके बाद दूसरे दिन प्रात:काल उसी पीपल के पेड़ से एक पत्ता तोड़ लें। उसमें उस पर सुपारी को रखकर अपने धन स्थान पर रख लें। मान्यता है कि इस उपाय को करने पर धन का लाभ होने लगता है।

पढ़ें :- Aaj ka Panchang: माघ शुक्ल पक्ष एकादशी, जाने शुभ-अशुभ समय मुहूर्त और राहुकाल...

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...