1. हिन्दी समाचार
  2. क्रिकेट
  3. Breaking- भारत 14 साल बाद इंग्लैंड से 2-1 जीता टेस्ट सीरीज, पांचवा टेस्ट मैच रद्द

Breaking- भारत 14 साल बाद इंग्लैंड से 2-1 जीता टेस्ट सीरीज, पांचवा टेस्ट मैच रद्द

भारत और इंग्लैंड के बीच शु्क्रवार से आखिरी और पांचवां टेस्ट मैच मैनचेस्टर में खेला जाने वाला मैच रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही भारत (India) 14 सालों को सूखा खत्म करते हुए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Team India captain Virat Kohli) की अगुवाई में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत (India won 2-1 test series) लिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच शु्क्रवार से आखिरी और पांचवां टेस्ट मैच मैनचेस्टर में खेला जाने वाला मैच रद्द कर दिया गया है। इसके साथ ही भारत (India) 14 सालों को सूखा खत्म करते हुए टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Team India captain Virat Kohli) की अगुवाई में टेस्ट सीरीज 2-1 से जीत (India won 2-1 test series) लिया है।

पढ़ें :- BCCI AGM 2022 : मुंबई में बीसीसीआई की एजीएम 18 अक्तूबर को , इन पदों के होंगे चुनाव

बता दें कि 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला आज से मैनचेस्टर (Manchester)  के मैदान पर खेला जाना था, लेकिन टीम ​इंछिया के हेडकोच रविशास्त्री व अन्य सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसके बाद टीम के सभी सदस्यों आरटी पीसीआर टेस्ट किया गया था।

बता दें कि भारत (India) के असिस्टेंट फिजियोथेरेपिस्ट योगेश परमार (Assistant Physiotherapist Yogesh Parmar) गुरुवार को कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) पाए गए थे। इसके बाद से ही मैच के होने पर संदेह था। इस मैच को लेकर बीसीसीआई (BCCI ) और इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (England and Wales Cricket Board) के बीच टेस्ट मैच को लेकर लगातार चर्चा हो रही थी। आखिरकार इस मैच के रद्द किए जाने पर अंतिम मुहर लग गई है।

इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने बताया कि भारत ने मैच खेलने में असमर्थता जताई है, जिसके बाद इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने भी पांचवें टेस्ट मैच को रद्द किए जाने की पुष्टि करते हुए कहा कि बीसीसीआई के साथ चल रही बातचीत के बाद, ईसीबी पुष्टि करता है कि एमिरेट्स ओल्ड ट्रैफर्ड में आज से शुरू होने वाले इंग्लैंड और भारत के पुरुषों के बीच पांचवें टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है।

कोविड-19 मामलों की संख्या में और वृद्धि की आशंका की वजह से भारत एक टीम को मैदान में उतारने में असमर्थ है और उसे हारा माना जाएगा। बीसीसीआई अधिकारियों के बीच शुक्रवार को बैठक चल रही थी, जिसमें स्थगन की संभावनाओं और कितने दिनों के लिए टाला जाएगा, इस पर चर्चा की जा रही थी, लेकिन फिर बाद में पांचवें टेस्ट मैच को रद्द किए जाने का ही फैसला लिया गया।

पढ़ें :- बीसीसीआई चीफ सौरव गांगुली का ऐलान, IPL 2023 में अपने पुराने फॉर्मेट में लौटेगा

इससे पहले, दिनेश कार्तिक ने पांचवें टेस्ट मैच के शुक्रवार से नहीं खेले जाने की भी बात कही थी। उन्होंने ट्वीट कर लिखा था कि आज कोई भी खेल नहीं होगा। उन्होंने लिखा कि ‘नो प्ले टुडे, ओके टाटा, बाय-बाय।’

पढ़ें :- पाकिस्तान के पूर्व अंपायर असद रऊफ का कार्डियक अरेस्ट से निधन, ऐसा जीवन जीने को थे मजबूर

बता दें कि टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री और सपोर्ट स्टाफ के तीन सदस्य इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। इस बीच टीम में कोरोना का एक और नया मामला सामने आया था। असिस्टेंट फिजियो योगेश परमार भी पांचवें टेस्ट मैच से पहले कोविड-19 से संक्रमित पाए गए थे। बीते दिन टीम इंडिया के सभी खिलाड़ियों का कोरोना की आरटी-पीसीआर जांच करवाई गई थी, जोकि निगेटिव आई थी। इसके बाद दोनों बोर्ड ने मैच को तय समय यानी शुक्रवार से शुरू करने पर ही सहमति जताई थी, लेकिन फिर हुई बोर्ड की बातचीत में आखिरी टेस्ट मैच को टालने का फैसला लिया गया। चौथे टेस्ट मैच तक टीम इंडिया 2-1 से थी आगे चौथे टेस्ट मैच तक टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे चल रही थी। हालांकि, अब पांचवें टेस्ट मैच को कोरोना के बढ़ते संक्रमण की वजह से रद्द कर दिया गया है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...