1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Breaking News- विनय मोहन क्वात्रा होंगे भारत के नए विदेश सचिव

Breaking News- विनय मोहन क्वात्रा होंगे भारत के नए विदेश सचिव

केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने विनय मोहन क्वात्रा (Vinay Mohan Kwatra) को नया विदेश सचिव (New Foreign Secretary) नियुक्त किया है। विनय मोहन क्वात्रा (Vinay Mohan Kwatra) वर्तमान समय में नेपाल में भारतीय राजदूत (Indian Ambassador to Nepal) के पद पर तैनात हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने विनय मोहन क्वात्रा (Vinay Mohan Kwatra) को नया विदेश सचिव (New Foreign Secretary) नियुक्त किया है। विनय मोहन क्वात्रा (Vinay Mohan Kwatra) वर्तमान समय में नेपाल में भारतीय राजदूत (Indian Ambassador to Nepal) के पद पर तैनात हैं।

पढ़ें :- China Spy Balloon : लैटिन अमेरिका में भी दिखा चीन का जासूसी गुब्बारा,चीन का इनकार

बता दें कि अभी विदेश सचिव पद पर हर्षवर्धन शृंगला कार्यरत हैं। विनय मोहन ऐसे वक्त विदेश सचिव की अहम जिम्मेदारी संभालेंगे, जब यूक्रेन युद्ध को लेकर वैश्विक स्तर पर चुनौतियां बनी हुई हैं। रूस, अमेरिका, चीन और अन्य देशों के साथ भारत के संबंधों में संतुलन के साथ भारत के राष्ट्रीय हितों को आगे बढ़ाने की बड़ी जिम्मेदारी है।

यूक्रेन पर रूस का हमला कम जरूर हुआ है, लेकिन यह पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। इस बीच अमेरिका की ओर से भारत पर दबाव है कि वो रूस से तेल-गैस की खरीद न बढ़ाए और प्रतिबंधों को लागू करने में मदद करें। हालांकि भारत ने स्पष्ट कर दिया है कि वो अपने राष्ट्रीय हितों के आधार पर ही फैसले लेगा। रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव हाल ही में भारत आए थे और उन्होने विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की थी।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...