1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. बजट 2021: पेट्रोल-डीजल पर लगा एग्री इन्फ्रा सेस, जल्द कीमतों में होगा इजाफा

बजट 2021: पेट्रोल-डीजल पर लगा एग्री इन्फ्रा सेस, जल्द कीमतों में होगा इजाफा

By Manali Rastogi 
Updated Date

Budget 2021 Agri Infra Cess On Petrol And Diesel Prices Will Increase Soon

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2021—22 पेश कर दिया है। जहां एक ओर आम आदमी और महिलाएं इससे कुछ खास खुश नहीं हैं तो वहीं बजट के बाद सोने-चांदी के साथ पेट्रोल और डीजल के दामों पर भी असर पड़ा है। दरअसल, बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने एग्री-इन्फ्रा सेस लगाने का ऐलान किया, जिसके बाद पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर तो डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एग्री इन्फ्रा सेस लगाया गया है। ऐसे में अब कल से ही पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने की संभावना है।

पढ़ें :- कोरोना की दूसरी लहर के बीच क्या बंद हो जाएंगी ट्रेनें? रेलवे ने दिया बड़ा बयान

वहीं, बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने सोने—चांदी के पर कस्टम ड्यूटी घटाने का ऐलान भी किया है। इसके बाद सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गयी है। 24 कैरेट सोना 725 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हो गया है। मगर इस समय चांदी की चमक तेज हो गयी है। चांदी हाजिर 3345 रुपये प्रति किलो की छलांग के साथ 73071 रुपये पर पहुंच गई। बता दें इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन द्वारा जारी इस रेट और आपके शहर के भाव में 500 से 1000 रुपये का अंतर आ सकता है।

गौरतलब है कि, देश की सोने की मांग बीते साल यानी 2020 में 35 प्रतिशत से अधिक घटकर 446।4 टन रह गई। ये जानकारी विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की एक रिपोर्ट में दी गयी है। इसमें बताया गया है कि कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण उत्पन हुए आर्थिक संकट के कारण सोने की खरीदारी में कमी आई है।इसके साथ ही सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी के कारण भी लोगों ने कम खरीदारी की है। वहीं, अब देखना होगा कि वित्त मंत्री के सोने-चांदी के पर कस्टम ड्यूटी घटाने का के बाद इसकी बिक्री में कितना असर पड़ता है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...