1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. पंजाब राज्य सहकारी बैंक में हो रही है बंपर भर्तियां, आपके पास है ये डिग्री तो जल्द करें आवेदन

पंजाब राज्य सहकारी बैंक में हो रही है बंपर भर्तियां, आपके पास है ये डिग्री तो जल्द करें आवेदन

पंजाब राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड तथा पंजाब राज्य में विभिन्न जिला केंद्रीय सहकारी बैंक में सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों के पास एक शानदार अवसर है। पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड ने 856 क्लर्क-कम-डेटा एंट्री ऑपरेटर, मैनेजर, सीनियर मैनेजर, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसर, स्टेनो-टाइपिस्ट के पदों के लिए एक ऑफिशियल अधिसूचना जारी की है। आवेदन प्रक्रिया 04 जून से पहले तक पूरी कर लेनी है।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

पंजाब: पंजाब राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड तथा पंजाब राज्य में विभिन्न जिला केंद्रीय सहकारी बैंक में सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों के पास एक शानदार अवसर है। पंजाब स्टेट कोऑपरेटिव बैंक लिमिटेड ने 856 क्लर्क-कम-डेटा एंट्री ऑपरेटर, मैनेजर, सीनियर मैनेजर, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ऑफिसर, स्टेनो-टाइपिस्ट के पदों के लिए एक ऑफिशियल अधिसूचना जारी की है। आवेदन प्रक्रिया 04 जून से पहले तक पूरी कर लेनी है। आप इसके ऑफिशियल पोर्टल पर pscb.in पर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

पढ़ें :- IBPS Recruitment 2021: IBPS ने Clerk पोस्ट के लिए जारी किए आवेदन, ऐसे
Jai Ho India App Panchang

शैक्षणिक योग्यता

पंजाब राज्य सहकारी बैंक में अलग-अलग पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों की अलग-अलग योग्यता तय की गई है।

1)  क्लर्क-सह-डाटा एंट्री ऑपरेटर (CDEO): कैंडिडेट्स किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट (द्वितीय श्रेणी) या पोस्ट ग्रेजुएट होना चाहिए। कक्षा 10वीं में पंजाबी भाषा की परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए।

2) स्टेनो-टाइपिस्ट: कैंडिडेट्स किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन (द्वितीय श्रेणी) या पोस्ट ग्रेजुएशन पास होना चाहिए तथा साथ ही कंप्यूटर और पंजाबी में डिप्लोमा / सर्टिफिकेट (न्यूनतम 6 महीने) तथा अंग्रेजी शॉर्ट हैंड स्पीड @ 80 शब्द प्रति मिनट और ट्रांसक्रिप्शन @ 20 शब्‍द प्रति मिनट आना चाहिए। कक्षा 10 वीं में पंजाबी भाषा की परीक्षा में भी उत्तीर्ण होनी चाहिए।

3) मैनेजर: मैनेजर के पद के लिए उम्मीदवारों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ पोस्‍‍ट ग्रेजुएट या MFC/MBA में 50% अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त कैंडिडेट्स चार्टर्ड एकाउंटेंट या फिर किसी भी मान्यता प्राप्त से विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ स्नातक या किसी मान्यता प्राप्त से 50% अंकों के साथ स्नातक और CAIIB (दोनों भाग)  में भी किया हो सकता है।

पढ़ें :- Police Sub Inspector के पदों के लिए निकली बम्पर वेकेंसी, ये डिग्री वाले करें अप्लाई

4) सीनियर मैनेजर:  सीनियर मैनेजर के पद के लिए उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 50% अंकों के साथ पोस्‍‍ट ग्रेजुएट या MFC/MBA में 50% अंकों के साथ पास हो। इसके अतरिक्त कैंडिडेट्स चार्टर्ड एकाउंटेंट या फिर किसी भी मान्यता प्राप्त से विश्वविद्यालय से 55% अंकों के साथ स्नातक भी हो सकता है। 50% अंकों के साथ स्नातक और CAIIB (दोनों भाग) में वाले अभ्यर्थी भी इस पद के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

5) सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी: इस पद के लिए अभ्यर्थियों का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से MCA / M।Sc। सूचना प्रौद्योगिकी या B।E / B।Tech/ B।Sc। कंप्यूटर विज्ञान / सूचना प्रौद्योगिकी / इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग में किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की डिग्री होना जरुरी है।

पदों का विवरण

  • पंजाब राज्य सहकारी बैंक लिमिटेड में कुल 856 पदों पर भर्ती की जानी है।
  • क्लर्क-सह-डाटा एंट्री ऑपरेटर (सीडीईओ): 739
  • स्टेनो-टाइपिस्ट: 10
  • प्रबंधक:  60
  • वरिष्ठ प्रबंधक:  40
  • सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी:  ०7

आयु सीमा

सभी पदों पर अप्लाई करने के लिए आयु सीमा 18 से 37 तक निर्धारित की गई है। आयु की गणना 01 जनवरी 2021 के आधार पर की जाएगी।

वेतनमान

  • चयनित अभ्यर्थियों का उनके पद के हिसाब से वेतन निर्धारित किया गया है।
  • क्लर्क-सह-डाटा एंट्री ऑपरेटर (सीडीईओ): 19,900/- (प्रति माह)
  • स्टेनो-टाइपिस्ट: 21,700/- (प्रति माह)
  • मैनेजर: 29,200/- (प्रति माह)
  • सीनियर मैनेजर: 35,400/- (प्रति माह)
  • सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी: 25,500/- (प्रति माह)

आवेदन शुल्क

आवेदन शुल्क की बात करें तो SC श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए यह 700/- रुपये है जबकि बाकी सभी श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए 1400/- रुपये निर्धारित है।

पढ़ें :- National Railway में इन पदों पर निकली भर्ती, आपको पास है ये डिग्री तो जल्द करें अप्लाई
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...