1. हिन्दी समाचार
  2. जॉब्स
  3. Delhi Police Recruitment: Head Constable के 835 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, 12 पास कैंडीडेट्स के लिए सुनहरा मौका

Delhi Police Recruitment: Head Constable के 835 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, 12 पास कैंडीडेट्स के लिए सुनहरा मौका

दिल्ली पुलिस ने बड़ी संख्या में हेड कांस्टेबल (मंत्रालय संबंधी) के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में सरकारी नौकरी (Sarkari job) की इच्छा रखकर तैयारी कर रहे युवाओं को सुनहरा मौका मिल रहा है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (official website) पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए आगे पढ़ें।

By आराधना शर्मा 
Updated Date

नई दिल्ली: दिल्ली पुलिस ने बड़ी संख्या में हेड कांस्टेबल (मंत्रालय संबंधी) के पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है। ऐसे में सरकारी नौकरी (Sarkari job) की इच्छा रखकर तैयारी कर रहे युवाओं को सुनहरा मौका मिल रहा है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट (Official Website) पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी पूरी डिटेल जानने के लिए आगे पढ़ें।

पढ़ें :- IBPS Recruitment:  देशभर के ग्रामीण बैंकों में निकली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

अप्लाई करने की अंतिम तिथि 16 जून कर्मचारी चयन आयोग (SSC) की तरफ से दिल्ली पुलिस हेड कांस्टेबल भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। ऐसे में ऑनलाइन आवेदन करने वाले इच्छुक उम्मीदवार 16 जून की अंतिम तिथि तक अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर विजिट करना होगा और रजिस्ट्रेशन पूरा करने के बाद अपना ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा।

पदों की संख्या

नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 835 पदों के लिए भर्ती निकाली गई है, जिसमें 558 पुरुष उम्मीदवारों और 276 महिला उम्मीदवारों के वैकेंसी निकाली गई है। पुरुषों के 559 पदों में से जनरल/यूआर के लिए 241, ईडब्ल्यूएस के 56, ओबीसी के 137, एससी के 65, एसटी के 60 पद दिए गए हैं। ऐसे ही महिला के कुल 276 पदों में से जनरल/यूआर के 119, ईडब्ल्यूएस के 28, ओबीसी के 67, एससी के 32 और एसटी के 30 पद हैं।

सैलरी और चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों को पे लेवल 4 के अनुसार सैलरी दी जाएगी, जिसके मुताबिक सैलेरी 25,500 रुपए से 81,100 तक होगी। वहीं चयन प्रक्रिया की बात करे तो परीक्षा, पीईटी, पीएसटी और टाइपिंग टेस्ट के जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जिसके तहत कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा 100 अंकों की होगी। फिर फिजिकल एंड्यूरेंस और मेजरमेंट टेस्ट- होगा। इसके बाद कंप्यूटर पर टाइपिंग टेस्ट 25 अंकों की होगी। वहीं दिल्ली पुलिस की ओर से कंप्यूटर (फॉर्मेटिंग) टेस्ट होगा।

योग्यता और आयु सीमा

योग्यता मानदंड की बात करें तो उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना जरूरी है। वहीं आयु सीमा 18 से 25 वर्ष तक के बीच होनी चाहिए। अभ्यर्थी 02-01- 1997 से पहले और 01-01-2004 के बाद जन्मा नहीं होना चाहिए। इसके अलावा अंग्रेजी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट और हिन्दी में 25 शब्द प्रति मिनट की स्पीड भी जरूरी है।

पढ़ें :- RPSC Recruitment 2020: लोक सेवा आयोग ने निकाली बम्पर भर्ती, कैंडिडेट्स ऐसे करें अप्लाई

सैलरी और चयन प्रक्रिया

वहीं उम्मीदवारों को पे लेवल 4 के अनुसार सैलरी दी जाएगी, जिसके मुताबिक सैलेरी 25,500 रुपए से 81,100 तक होगी। वहीं चयन प्रक्रिया की बात करे तो परीक्षा, पीईटी, पीएसटी और टाइपिंग टेस्ट के जरिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। जिसके तहत कंप्यूटर आधारित वस्तुनिष्ठ प्रकार की परीक्षा 100 अंकों की होगी। फिर फिजिकल एंड्यूरेंस और मेजरमेंट टेस्ट- होगा। इसके बाद कंप्यूटर पर टाइपिंग टेस्ट 25 अंकों की होगी। वहीं दिल्ली पुलिस की ओर से कंप्यूटर (फॉर्मेटिंग) टेस्ट होगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...