1. हिन्दी समाचार
  2. तकनीक
  3. Facebook Update: आपके अलावा खुद Facebook भी नहीं सुन पाएगा आपकी मैसेंजर कॉल्स

Facebook Update: आपके अलावा खुद Facebook भी नहीं सुन पाएगा आपकी मैसेंजर कॉल्स

फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) ने अपने ऐप में वॉयस और वीडियो कॉल के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन या E2EE जोड़ रहा है। कंपनी ने मैसेज को गायब (Disappearing Messages)करने के लिए कंट्रोल भी अपडेट किया है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

Facebook Update: फेसबुक मैसेंजर (Facebook Messenger) ने अपने ऐप में वॉयस और वीडियो कॉल के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन या E2EE जोड़ रहा है। कंपनी ने मैसेज को गायब (Disappearing Messages)करने के लिए कंट्रोल भी अपडेट किया है। सोशल मीडिया दिग्गज ने एक ब्लॉग पोस्ट में नए अपडेट की घोषणा की है। “लोग उम्मीद करते हैं कि उनके मैसेजिंग ऐप सिक्योर और प्राइवेट होंगे, और इन नई सुविधाओं के साथ, हम उन्हें इस बात पर ज्यादा कंट्रोल दे रहे हैं कि वे अपनी कॉल और चैट को कितना प्राइवेट रखना चाहते हैं।

पढ़ें :- Koo Breaking: 18 महीने से कम समय में 'मेड इन इंडिया' ऐप Koo ने बनाया बड़ा रिकार्ड

पिछले एक साल में, हमने मैसेंजर पर एक दिन में 150 मिलियन से ज्यादा वीडियो कॉल के साथ ऑडियो और वीडियो कॉलिंग के इस्तेमाल में वृद्धि देखी है। अभी तक, केवल एक-पर-एक टेक्स्ट चैट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड थी और अब वही कॉल के लिए उपलब्ध है। इसका मूल रूप से मतलब है कि “Facebook सहित कोई और नहीं देख या सुन सकता है कि क्या भेजा या कहा गया है।

कंपनी ने कहा, “व्यक्तिगत बातचीत को हैकर्स और अपराधियों से सुरक्षित रखने के लिए WhatsApp जैसे ऐप पहले से ही एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का व्यापक रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं।” फेसबुक का मानना ​​​​है कि E2EE “इंडस्ट्री स्टैंडर्ड बन रहा है और एक ताला और चाबी की तरह काम करता है, जहां सिर्फ आप और चैट या कॉल के लोग बातचीत तक पहुंच सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...