1. हिन्दी समाचार
  2. बिज़नेस
  3. मुकेश अंबानी को पछाड़ गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

मुकेश अंबानी को पछाड़ गौतम अडानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स

गौतम अडानी अब दुनिया के शीर्ष 10 सबसे धनी व्यक्तियों में शामिल हैं। उनकी संपत्ति में साल-दर-साल 12 अरब अमेरिकी डॉलर की वृद्धि हुई है।

By प्रीति कुमारी 
Updated Date

भारतीय अरबपति गौतम अडानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरपर्सन मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। अदानी की कुल संपत्ति अंबानी के 87.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 88.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है।

पढ़ें :- शेयर बाजारों उथल-पुथल जारी, टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी को बड़ा झटका

अदानी अब दुनिया के शीर्ष 10 सबसे धनी व्यक्तियों में शामिल हैं। उनकी संपत्ति में साल-दर-साल 12 बिलियन अमरीकी डालर की वृद्धि हुई है, जबकि अंबानी की संपत्ति में लगभग 2.07 बिलियन अमरीकी डालर की गिरावट आई है।

अडानी समूह ने सही समय पर सभी हो रहे क्षेत्रों में प्रवेश किया है, जिसने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के एक चुनिंदा बैंड को आकर्षित किया है।

क्षेत्र पूंजी प्रधान हैं और कंपनी को विस्तार करने के लिए धन जुटाने में थोड़ी कठिनाई का सामना करना पड़ा है।

COVID-19 महामारी की शुरुआत के बाद से अदानी समूह ने शेयर बाजार में असाधारण प्रदर्शन किया है। जून 2020 के बाद से, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर उनके शेयरों में 1,000 प्रतिशत से अधिक का उछाल आया है।

पढ़ें :- 5G Spectrum Auction : मोदी सरकार ने अंबानी-मित्तल को दिया तगड़ा झटका! नहीं मानी ये बात

मंगलवार को, अदानी विल्मर लिमिटेड के शेयरों ने बाजार में एक कमजोर शुरुआत की, लेकिन जल्द ही 230 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 8 प्रतिशत से अधिक की खोई हुई जमीन को वापस पा लिया। स्टॉक ने 221 रुपये पर अपनी शुरुआत की, जो कि 3.91 प्रतिशत की छूट थी। बीएसई पर इश्यू प्राइस। लेकिन, इसने जल्द ही खोई हुई जमीन को वापस पा लिया और 6.52 प्रतिशत उछलकर 245 रुपये पर पहुंच गया।

यह 1.30 प्रतिशत की गिरावट के साथ 227 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ। लेकिन, स्टॉक वापस उछल गया और 8.26 प्रतिशत बढ़कर 249 रुपये हो गया। कंपनी ने बीएसई पर 31,770.64 करोड़ रुपये का बाजार मूल्यांकन किया।

अदानी विल्मर के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम में पिछले महीने पेशकश पर शेयरों की मांग 17 गुना से अधिक देखी गई। अदाणी समूह और सिंगापुर के विल्मर समूह के संयुक्त उद्यम अदानी विल्मर ने आईपीओ के लिए प्रति शेयर 218-230 रुपये का मूल्य बैंड निर्धारित किया था, जो 27 जनवरी को बोली लगाने के लिए खुला था।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...