1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. NEET-UG 2022 का रजिस्ट्रेशन शुरू,जानें कब होगी ​परीक्षा?

NEET-UG 2022 का रजिस्ट्रेशन शुरू,जानें कब होगी ​परीक्षा?

राष्ट्रीय स्तर की स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET-UG 2022)  के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को होगा। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय इस साल 20 मिनट बढ़ाया गया है। पिछले साल तक यह परीक्षा तीन घंटे का होता था, लेकिन इस अब यह परीक्षा 3:20 घंटे का होगा। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इस साल 200 सवाल पूछे जाएंगे। हालांकि पिछले साल भी 200 सवाल पूछे गए थे, लेकिन इनमें से छात्रों को 180 सवाल ही हल करने थे। चॉइस पर अभी तक स्थिति साफ नहीं है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्तर की स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा (NEET-UG 2022)  के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। नीट परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को होगा। यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा का समय इस साल 20 मिनट बढ़ाया गया है। पिछले साल तक यह परीक्षा तीन घंटे का होता था, लेकिन इस अब यह परीक्षा 3:20 घंटे का होगा। नोटिफिकेशन में बताया गया है कि इस साल 200 सवाल पूछे जाएंगे। हालांकि पिछले साल भी 200 सवाल पूछे गए थे, लेकिन इनमें से छात्रों को 180 सवाल ही हल करने थे। चॉइस पर अभी तक स्थिति साफ नहीं है।

पढ़ें :- भारत और पाकिस्तान के बीच होने जा रहा है महामुकाबला, 8 दिनों बाद दोनों टीमों के बीच होगी भिड़ंत

आवेदन शुल्क
नीट में आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स के लिए 1600 रुपए, जनरल, ईडब्ल्यूएस व ओबीसी एनसीएल के लिए 1500 और एससी, एसटी, नि:शक्त व थर्ड जेंडर के लिए 900 रुपए रखा गया है।

भारत में 543 शहरों में बनेंगे परीक्षा केंद्र
नीट यूजी 2022 के लिए एनटीए देश के विभिन्न शहरों में 543 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। जबकि भारत से बाहर यूएई में तीन, श्रीलंका, नेपाल, थाईलैंड, कतर, मलेशिया, कुबैत,नाइजीरिया, बहरीन,ओमान, सऊदी अरब,सिंगापुर में परीक्षा केंद्र बनेंगे।

जानें परीक्षा पैटर्न?
नीट यूजी 2022 की परीक्षा में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणी विज्ञान) से 200 बहुविकल्पीय प्रश्न (एकल सही उत्तर के साथ चार विकल्प ) शामिल होंगे। प्रत्येक विषय में से 50 प्रश्नों को दो खंडों (ए और बी) में विभाजित किया जाएगा। परीक्षा की अविध 200 मिनट यानी की 3.20 घंटे होगी। परीक्षा कुल 13 भाषाओं में आयोजित होगी। यानी की अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया,पंजाबी, तमिल, तेलगू और उर्दू में होगी।

पढ़ें :- Gautam Adani Group News: सात दिनों में अडानी की संपत्ति पतझड़ की तरह बिखरी, आखिर कब थमेगी गिरावट?
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...