1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Nepal Plane Crash : दुर्घटनास्थल से 14 शव बरामद, चार भारतीय समेत 22 लोग थे विमान में सवार

Nepal Plane Crash : दुर्घटनास्थल से 14 शव बरामद, चार भारतीय समेत 22 लोग थे विमान में सवार

Nepal Plane Crash : नेपाल सेना ने खराब मौसम के बीच सोमवार सुबह मुस्तांग जिले में लापता विमान का मलबा खोज निकाला।  नेपाल में विमानन कंपनी 'तारा एअर' के मलबे से बचाव कर्मियों ने 14 शव निकाले हैं। यह जानकारी मीडिया की एक खबर में दी गई है। नेपाल की सेना ने सोमवार को बताया कि रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हुए यात्री विमान का मलबा उत्तर-पश्चिमी नेपाल के मुस्तांग जिले के थसांग-2 स्थित सनोसवेयर में मिला है। यह विमान करीब 20 घंटे से लापता था।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Nepal Plane Crash : नेपाल सेना (Nepal Army) ने खराब मौसम के बीच सोमवार सुबह मुस्तांग जिले में लापता विमान का मलबा खोज निकाला।  नेपाल में विमानन कंपनी ‘तारा एअर’ (Aviation company ‘Tara Air) ‘के मलबे से बचाव कर्मियों ने 14 शव निकाले हैं। यह जानकारी मीडिया की एक खबर में दी गई है। नेपाल की सेना ने सोमवार को बताया कि रविवार सुबह दुर्घटनाग्रस्त हुए यात्री विमान का मलबा उत्तर-पश्चिमी नेपाल के मुस्तांग जिले के थसांग-2 स्थित सनोसवेयर में मिला है। यह विमान करीब 20 घंटे से लापता था। नेपाली पुलिस (Nepali Police) ने बताया कि शवों की हालत इतनी खराब है कि उनकी पहचान मुश्किल है।

पढ़ें :- भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व कुलपति ने किया आत्मसमर्पण, भेजे गए जेल, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका कर दी थी खारिज

सेना के प्रवक्ता ब्रिगेडियर नारायण सिल्वाल ने कहा कि सैनिकों और बचावकर्मियों ने दुर्घटनास्थल का पता लगा लिया है। सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने कहा कि कल बर्फबारी के कारण रोके जाने के बाद तलाशी अभियान फिर से शुरू किया गया है। रविवार को मुस्तांग जिले में बर्फबारी होने के कारण विमान को तलाशने में जुटे सभी हेलिकॉप्टरों को वापस बुला लिया गया था।

10:35 बजे के बाद एटीएस से टूटा संपर्क

अधिकारियों ने बताया कि पिछले करीब आधे घंटे से विमान का एटीसी से कोई संपर्क नहीं हो पाया है। 10:35 तक एटीसी से विमान का संपर्क बना हुआ था। फिलहाल विमान के बारे में पता लगाने के लिए हेलीकॉप्टर को भेजा गया है। जोमसोम हवाई अड्डे के एटीसी ने जानकारी दी है कि एक हेलिकॉप्टर उन क्षेत्रों में भेजा गया है, जहां आखिरी बार विमान से संपर्क किया गया था। नेपाली सेना के प्रवक्ता नारायण सिलवाल ने बताया कि नेपाली सेना का एक एमआई-17 हेलीकॉप्टर हाल ही में लेटे, मस्टैंग के लिए रवाना हुआ है, जो संभावना है कि इन क्षेत्रों में विमान दुर्घनाग्रस्त हो गया हो।

विमान में किस देश से कितने नागरिक सवार?

पढ़ें :- भारत में ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए चुकाने होंगे इतने रुपए प्रति महीना, लगेगा सर्विस चार्ज

तारा एयर (Tara Air) के मुताबिक विमान में चालक दल समेत कुल 22 यात्री सवार हैं। इनमें से 13 नेपाली, 4 भारतीय और दो जापानी नागरिक हैं। क्रू मेंबर्स में विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर प्रसाद घिमिरे, को-पायलट इतासा पोखरेल और एयर होस्टेस कास्मी थापा शामिल हैं। तारा एयर के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि विमान लापता  है और तलाशी अभियान शुरू कर दिया  है।

विमान में जो चार भारतीय सवार थे, उनका नाम ये है

तारा एयर के मुताबिक, विमान में जो चार भारतीय सवार थे, उनका नाम कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, रितिका त्रिपाठी और वैभवी बांदेकर है। इसके अलावा यात्रियों में इंद्र बहादुर गोले, पुरुषोत्तम गोले, राजन कुमार गोले, बसंत लामा, गणेश नारायण श्रेष्ठ, रवीना श्रेष्ठ, रश्मि श्रेष्ठ, रोजिना श्रेष्ठ, प्रकाश सुनुवर, मकर बहादुर तमांग, राममाया तमांग, सुकुमाया तमांग, तुलसी देवी तमांग, अशोक, माइक ग्रीट, उवे विल्नर शामिल थे।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...