1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. इन्फ्रास्ट्रक्चर और विकास संबंधित कार्यों की फंडिंग के लिए बनेगा नया बैंक

इन्फ्रास्ट्रक्चर और विकास संबंधित कार्यों की फंडिंग के लिए बनेगा नया बैंक

इन्फ्रास्ट्रक्चर (बुनियादी ढांचा) और विकास संबंधित कार्यों के लिए एक नया राष्ट्रीय बैंक की स्थापना की जाएगी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट में इसका फैसला लिया गया। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

New Bank Will Be Formed To Fund Infrastructure And Development Related Works

नई दिल्ली। इन्फ्रास्ट्रक्चर (बुनियादी ढांचा) और विकास संबंधित कार्यों के लिए एक नया राष्ट्रीय बैंक की स्थापना की जाएगी। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुए कैबिनेट में इसका फैसला लिया गया। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी है।

पढ़ें :- पीएम आवास में बैठक में साढ़े तीन घंटे हुई मंथन, कश्मीरी नेताओं ने जल्द चुनाव कराने की उठाई मांग

उन्होंने कहा कि बजट के दौरान हमने इस बात का उल्लेख किया था कि हम बुनियादी ढांचे और विकास संबंधी ​गतिविधियों के लिए एक राष्ट्रीय बैंक का गठन करेंगे। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने डेवलपमेंट फाइनेंस इंस्टीट्यूशन (डीएफआई) या विकास वित्त संस्थान के गठन की अनुमति दे दी है।

उन्होंने कहा कि डीएफआई की स्थापना के लिए विकास और वित्तीय उद्देश्य दोनों महत्वपूर्ण होंगे और मायने रखेंगे। वित्त मंत्री ने कहा कि डीएफआई लंबी अवधि के लिए फंड जुटाने में मदद करेगा, जिसमें बजट 2021 से प्रारंभिक रकम उपलब्ध कराई जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस साल करीब 20 हजार करोड़ रुपये का कैपिटल इन्फ्यूजन (पूंजी जोड़ना) होगा, इसमें प्रारंभिक अनुदान पांच हजार करोड़ रुपये का होगा। इसके साथ ही सीतारमण ने कहा कि अनुदान की अतिरिक्त वृद्धि पांच हजार करोड़ रुपये की सीमा के भीतर की जाएगी।

 

पढ़ें :- ममता ने पूछा- केंद्र सरकार ने आखिर जम्मू कश्मीर से पूर्ण राज्य का दर्जा क्यूं छीना?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...
X