1. हिन्दी समाचार
  2. फूड
  3. somp ke fayde : व्यंजन में जायका लाने के लिए मशहूर है सौंफ,इन समस्याओं में भी है मददगार

somp ke fayde : व्यंजन में जायका लाने के लिए मशहूर है सौंफ,इन समस्याओं में भी है मददगार

भारतीय रसोई में व्यंजन में जायका लाने के लिए मसालों में सौंफ का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है।अधितर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Somp Ke Fayde : भारतीय रसोई में व्यंजन में जायका लाने के लिए मसालों में सौंफ का प्रयोग सदियों से होता आ रहा है।अधितर सौंफ का उपयोग माउथ फ्रेशनर के रूप में किया जाता है। सौंफ और मिश्री को लोग भोजन करने के बाद खते है। सौ।फ की भीनी भीनी खुशबू भोजन पचाने के लिए आसान घरेलू औषधि है।सौंफ सेहत को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने में काफी मददगार होता है। आंखों की रोशनी बढ़ाने, वजन कम करने और अन्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होती है।

पढ़ें :- Green Peas : सर्दियों में हरी मटर से व्यंजनों का स्वाद हो जाता है दोगुना, पोषक तत्वों से होती है भरपूर

आंखों की रोशनी प्रभावित होने से बच सकती है
सौंंफ में विटामिन-ए पाया जाता है। इस प्रकार सौंफ के सेवन से बढ़ती उम्र में भी आपकी आंखों की रोशनी प्रभावित होने से बच सकती है। आंखों की छोटी-मोटी समस्याओं से छुटकारा दिलाने में भी सौंफ काफी कारगर साबित हो सकती है। अगर किसी की आंखों में जलन या फिर खुजली हो रही है, तो सौंफ की भाप आंखों पर लेने से राहत मिल सकती है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सौंफ
एक इजिप्टियन शोध के मुताबितक सौंफ को सदियों से श्वास संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपयोग किया जा रहा है।सौंफ का उपयोग आमतौर पर सांसों की ताजगी बनाए रखने के लिए किया जाता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर सौंफ कब्ज को छूमंतर करने में मदद कर सकती है। सौंफ का काढ़ा बनाकर पीने से बहुत हद तक कब्ज से छुटकारा मिल सकता है।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...