1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. मौसम विभाग ने ‘Cyclone Yaas’ को बहुत गंभीर चक्रवात की श्रेणी में रखा

मौसम विभाग ने ‘Cyclone Yaas’ को बहुत गंभीर चक्रवात की श्रेणी में रखा

चक्रवाती तूफान यास के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 मई की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में और बाद के 24 घंटों के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। चक्रवाती तूफान वास के कारण पूर्व रेलवे ने 24 मई से 29 मई के बीच 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। चक्रवाती तूफान यास के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और 24 मई की सुबह तक एक चक्रवाती तूफान में और बाद के 24 घंटों के दौरान एक बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। चक्रवाती तूफान वास के कारण पूर्व रेलवे ने 24 मई से 29 मई के बीच 25 ट्रेनों को रद्द कर दिया है।

पढ़ें :- National Education Policy 2020 के एक साल पूरे : पीएम मोदी, बोले- 11 भाषाओं में होगी इंजीनियरिंग की पढ़ाई

एनडीआरएफ के डीजी एसएन प्रधान ने कहा कि आईएमडी ने चक्रवाती तूफान यास को बहुत गंभीर चक्रवात की श्रेणी में रखा है। एनडीआरएफ ने बचाव अभियान के लिए कुल 75 टीमों को लगाया है। 75 टीमों में से 59 को जमीन पर तैनात किया जाएगा और 16 को स्टैंडबाय पर रखा जाएगा।

डीजी एनडीआरएफ सत्य प्रधान ने बताया कि बालासोर, भद्रक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, जगतसिंहपुर और मयूरभंज में एनडीआरएफ की 18 टीमों की पूर्व तैनाती की गई है और ओडिशा में 4 टीमें स्टैंडबाय पर हैं। बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर कम दबाव का निशान बना हुआ है। अगले 12 घंटों के दौरान डिप्रेशन बनने और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है। चक्रवाती तूफान 24 मई तक तेज होगा और 26 मई को उत्तर ओडिशा, पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश तट से टकराएगा।

भारतीय वायु सेना ने कहा कि पटना और वाराणसी से कोलकाता और अरक्कोनम और फिर पोर्ट ब्लेयर के लिए 5xC-130 विमानों द्वारा मानवीय सहायता और डिजास्टर रिलीफ उपकरणों के 21T और NDRF के 334 कर्मियों की एयरलिफ्टिंग की जा रही है।

बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य क्षेत्र में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है जिसके एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की पूरी संभावना है। यह चक्रवात 26 मई को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के अलावा बांग्लादेश के तटीय इलाकों से टकराएगा। इस चक्रवाती तूफान को ‘यास’ (Cyclone Yaas) नाम दिया गया है। चक्रवाती तूफान ‘यास’ के मद्देनजर पीएम मोदी ने आज वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के प्रतिनिधियों और टेलीकॉम, बिजली, नागरिक उड्डयन, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालयों के सचिवों के साथ बैठक की और आने वाले ‘चक्रवाती तूफान’ को लेकर की गईं तैयारियों की समीक्षा की। इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह और अन्य मंत्री भी मौजूद रहे।

पढ़ें :- अब यूपी में केवल मोदी और योगी  के विकासवाद का युग : डॉ. दिनेश शर्मा  

 

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...