1. हिन्दी समाचार
  2. देश
  3. Diamond mine: हीरा खदान में श्रमिकों को मिला हीरा, 8.22 carat diamonds की कीमत इतनी हो सकती है

Diamond mine: हीरा खदान में श्रमिकों को मिला हीरा, 8.22 carat diamonds की कीमत इतनी हो सकती है

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में खनन मजदूर और उसके साथियों को एक खदान में 8.22 कैरेट का हीरा मिला है। खबरों के अनुसार,स्थानीय विशेषज्ञों ने बताया कि हीरे की कीमत 40 लाख रुपए तक हो सकती है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

पन्ना: मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में खनन मजदूर और उसके साथियों को एक खदान में 8.22 कैरेट का हीरा मिला है। खबरों के अनुसार,स्थानीय विशेषज्ञों ने बताया कि हीरे की कीमत 40 लाख रुपए तक हो सकती है। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसे कच्चे हीरे की नीलामी के बाद मिलने वाली राशि से रॉयल्टी और करों की कटौती के बाद शेष राशि संबंधित खनिकों को दी जाती है।

पढ़ें :- बेटियां शिक्षित होकर  माता-पिता का नाम  कर रही हैं रोशन : सतीश चन्द्र द्विवेदी
Jai Ho India App Panchang

खबरों के अनुसार,पन्ना जिले के कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा ने मंगलवार को पत्रकारों को बताया कि रतनलाल प्रजापति और उनके सहयोगियों ने जिले के हीरापुर तपरिया इलाके में पट्टे पर दी गई जमीन से खुदाई के दौरान 8.22 कैरेट का हीरा निकाला और उसे कार्यालय में जमा करा दिया है।उन्होंने कहा कि इस हीरे को अन्य हीरों के साथ 21 सितंबर को नीलामी के लिए रखा जाएगा।

खबरों के अनुसार, प्रजापति के सहयोगियों में से एक रघुवीर प्रजापति ने सरकारी कार्यालय में कीमती पत्थर जमा कराने के बाद पत्रकारों को बताया कि उन्होंने पिछले 15 साल विभिन्न खदानों में हीरा खोजने में बिताए हैं लेकिन सोमवार को पहली बार भाग्य ने उनका साथ दिया और कीमती हीरा उन्हें मिला। खनिक ने कहा कि वह और उसके साथी हीरे की नीलामी से प्राप्त धन का उपयोग अपने बच्चों को बेहतर जीवन और शिक्षा देने के लिए करेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि प्रदेश की राजधानी भोपाल से 380 किलोमीटर दूर स्थित पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे का भंडार जमीन में होने का अनुमान है।

उन्होंने कहा कि मजदूरों के हाल ही में मिले कीमती हीरे और अन्य 139 हीरों की नीलामी 21 सितंबर से शुरु होगी।

पढ़ें :- Punjab Breaking: सिद्धू के बाद चन्नी कैबिनेट से रजिया सुल्ताना ने दिया इस्तीफा, कांग्रेस को लगा झटका

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...