1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Gautam Adani Created History : गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

Gautam Adani Created History : गौतम अडानी बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स

Gautam Adani World Second Richest Person: भारत के अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए (World Second Richest Person) हैं। अब दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट (List of Top 10 Billionaires in The World) में एलन मस्क (Elon Musk) के बाद अब गौतम अडानी (Gautam Adani)  ही हैं।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Gautam Adani World Second Richest Person: भारत के अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) दुनिया के दूसरे सबसे बड़े रईस बन गए (World Second Richest Person) हैं। अब दुनिया के टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट (List of Top 10 Billionaires in The World) में एलन मस्क (Elon Musk) के बाद अब गौतम अडानी (Gautam Adani)  ही हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर इंडेक्स (Forbes Real Time Billionaire Index) में गौतम अडानी (Gautam Adani) ने यह स्थान बर्नार्ड अर्नॉल्ट (Bernard Arnault) को पछाड़कर हासिल किया है। हालांकि ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) में अभी वह तीसरे स्थान पर ही हैं।

पढ़ें :- Gautam Adani टॉप-10 अरबपतियों की लिस्ट में फिर चौथे नंबर पर खिसके

अडानी को इस मुकाम तक पहुंचाने में मील के पत्थर

  • 1962 में गौतम अडानी का जन्म अहमदाबाद, भारत, पश्चिमी राज्य गुजरात में हुआ।
  • 1980 में मुंबई में हीरा व्यापारी के रूप में काम किया।
  • 1981 में अपने प्लास्टिक कारखाने में भाई की मदद करने के लिए अहमदाबाद लौट आए।
  • 1988 में अपनी प्रमुख कंपनी, अडानी इंटरप्राइजेज की स्थापना की।
  • 1994 में मुंद्रा में अपनी कंपनी के कार्गो को संभालने के लिए एक बंदरगाह स्थापित करने की मंजूरी प्राप्त की।
  • 1997 में अडानी का अपहरण कर लिया गया और फिरौती के लिए बंधक बना लिया गया।
  • 2007 में मुंद्रा पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन ने भारत में कारोबार शुरू किया।
  • 2008 में मुंबई के ताज होटल में हुए हमले में बाल-बाल बचे।
  • 2009  में अडानी पावर ने भारत में कारोबार शुरू किया।

जानें अडानी के सफलता की कहानी

ब्लूमबर्ग के मुताबिक अडानी के पास भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह संचालक, थर्मल कोयला उत्पादक और कोयला व्यापारी हैं। गौतम अडानी का जन्म गुजरात में हुआ था। कॉलेज छोड़ने के बाद किशोरावस्था में ही वह मुंबई चले गए और अपने गृह राज्य लौटने से पहले उन्होंने हीरा कारेाबार में काम किया।

पढ़ें :- अमेरिकी शेयर बाजार में उठे 'तूफान' में उड़ी अरबपतियों की दौलत, मस्क से अंबानी-अडानी तक को हुआ तगड़ा नुकसान

उन्होंने वैश्विक व्यापार (Global Business) में अपनी शुरुआत अपने भाई के प्लास्टिक व्यवसाय के लिए पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVC) के आयात के साथ की। 1988 में उन्होंने वस्तुओं के आयात और निर्यात के लिए समूह की प्रमुख कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) की स्थापना की।

अडानी इंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) ने 1994 में गुजरात सरकार से मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) पर अपने स्वयं के कार्गो को संभालने के लिए एक बंदरगाह सुविधा स्थापित करने की मंजूरी ली। परियोजना में क्षमता को देखते हुए अडानी ने इसे एक कामर्शियल बंदरगाह में बदलने का फैसला किया। उन्होंने भारत में सबसे बड़ा बंदरगाह बनाने के लिए पूरे भारत में 500 से अधिक लैंडलार्ड के साथ व्यक्तिगत रूप से बातचीत करके रेल और सड़क संपर्क बनाया। अडानी ने 2009 में बिजली उत्पादन में प्रवेश किया।

मुंद्रा पोर्ट (Mundra Port) की वेबसाइट के अनुसार 1997 में डाकुओं द्वारा अरबपति अडानी को फिरौती के लिए अगवा कर लिया गया था। वेबसाइट के अनुसार, जब आतंकियों ने मुंबई पर हमला किया तो अडानी ताज होटल में बंधकों के बीच बंधक थे।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...