1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. योगी सरकार ने बेरोजगारी पर भी चलाया बुलडोजर, दिल्ली, पंजाब समेत इन राज्यों को पीछे छोड़कर निकला आगे

योगी सरकार ने बेरोजगारी पर भी चलाया बुलडोजर, दिल्ली, पंजाब समेत इन राज्यों को पीछे छोड़कर निकला आगे

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) को दूसरे कार्यकाल में बड़ी सफलता मिली है। ये सफलता रोजगार को लेकर मिली है। यूपी में बेरोजगारी दर 4.4 फीसदी से गिरकर महज 2.9 फीसदी ही रह गई। इसे योगी सरकार (yogi adityanath government) की बड़ी सफलता माना जा रहा है। दरअसल, योगी सरकार (yogi adityanath government) लगातार रोजगार को लेकर काम कर रही है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ सरकार (yogi adityanath government) को दूसरे कार्यकाल में बड़ी सफलता मिली है। ये सफलता रोजगार को लेकर मिली है। यूपी में बेरोजगारी दर 4.4 फीसदी से गिरकर महज 2.9 फीसदी ही रह गई। इसे योगी सरकार (yogi adityanath government) की बड़ी सफलता माना जा रहा है। दरअसल, योगी सरकार (yogi adityanath government) लगातार रोजगार को लेकर काम कर रही है।

पढ़ें :- बेसिक शिक्षा विभाग ने निपुण भारत मिशन प्रचार-प्रसार के लिये जारी किये  आवश्यक निर्देश 

इसके कारण प्रदेश में ​बेरोजगारी की दर में गिरावट आई है। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी (CMIE) के ताजा सर्वे में ये सामने आया है। CMIE के आंकड़े के मुताबिक, यूपी ने दिल्ली, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, केरल और तमिलनाडु जैसे राज्यों को पीछे छोड़ दिया है। यूपी के बाद तमिलनाडु है, जिसकी बेरोजगारी दर 3.2 फीसदी है।

इसके साथ ही केरल में बेरोजगारी दर 5.8 फीसदी है तो बंगाल में 6.2 फीसदी और पंजाब में 7.2 फीसदी है। CMIE के आंकड़े ने बताया कि, राजस्थान में बेरोजगारी दर 28.8 फीसदी है। झारखंड में 14.2 फीसदी बेरोजगारी दर है तो दिल्ली में यह 11.2 फीसदी है।

बता दें कि, योगी सरकार की नीतियों के कारण ही यूपी में रोजगार में बढ़त हुई है। CMIE की मासिक रिपोर्ट ने ये बताया है। यूपी में बेरोजगारी दर मार्च के 4.4 फीसदी से घटकर अप्रैल में 2.9 फीसदी रह गई है।

 

पढ़ें :- उप्र माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की पूर्व मध्यमा से उत्तर मध्यमा स्तर तक की परीक्षाओं का कैलेण्डर जारी

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...