1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. Yogi Government ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानें इसकी बड़ी बातें

Yogi Government ने पेश किया 7,301 करोड़ का अनुपूरक बजट, जानें इसकी बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) से पहले बुधवार को योगी सरकार (Yogi Government) की घोषणाओं और परियोजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 7301.52 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) विधानसभा में पेश किया है, जो आम बजट का 1.33 फीसदी है। बता दें कि योगी सरकार (Yogi Government) ने अनुपूरक बजट के जरिए युवाओं के रोजगार और किसानों के गन्ना भुगतान सहित विकास योजनाओं को चुनाव से पहले पूरा करने का दांव चला है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Assembly Elections) से पहले बुधवार को योगी सरकार (Yogi Government) की घोषणाओं और परियोजनाओं को अमली जामा पहनाने के लिए प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 7301.52 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) विधानसभा में पेश किया है, जो आम बजट का 1.33 फीसदी है। बता दें कि योगी सरकार (Yogi Government) ने अनुपूरक बजट के जरिए युवाओं के रोजगार और किसानों के गन्ना भुगतान सहित विकास योजनाओं को चुनाव से पहले पूरा करने का दांव चला है।

पढ़ें :- Lakhimpur Kheri violence : समय से स्टेटस रिपोर्ट नहीं देने पर सुप्रीम कोर्ट ने योगी सरकार को लगाई फटकार

अनुपूरक बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna) ने कहा कि इन साढ़े चार वर्षों के कार्यकाल में हमने पब्लिक का परसेप्शन बदला है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कई नए रिकार्ड बनाए और कई रिकार्ड तोड़े हैं। उन्होंने कहा कि अत्यंत जरूरी योजनाओं को पूरा करने के लिए यह अनुपूरक बजट लाया गया है।

रोजगार के लिए 3 हजार करोड़ का पैकेज

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance Minister Suresh Khanna)  ने कहा कि योगी सरकार ने युवाओं को रोजगार देने के लिए तीन हजार करोड़ रुपये की व्यवस्था की है। अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) में प्रदेश के युवाओं को डिजिटली सक्षम (Digitally enabled youth of the state) बनाने के लिए कोष की स्थापना की खातिर 3000 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है।

अनुपूरक बजट के जरिए सूबे की योगी सरकार ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए 100 करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था की है। बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे (Ballia Link Expressway) के लिए 50 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। गन्ना किसानों का भुगतान (Sugarcane Farmers Payment) और अधिवक्ताओं के लिए सामाजिक सुरक्षा निधि का बजट में प्रावधान किया गया है।

पढ़ें :- योगी का सख्त फरमान : सरकार कर्मचारियों ये मांगा ये ब्यौरा, नहीं दिया तो होगी विभागीय कार्रवाई

अंबेडकर स्मारक (Ambedkar smarak) के लिए भी बजट​ किया आवंटित

योगी सरकार (Yogi Government)  ने राजधानी लखनऊ में बनने वाले अंबेडकर स्मारक (Ambedkar smarak) तथा सांस्कृतिक केंद्र के निर्माण के लिए 50 करोड़ का बजट रखा है। आयोध्या में पार्किंग की व्यवस्था व बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 209 करोड़ का बजट में प्रावधान किया है। सूबे की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए भी संसाधनों का इंतजाम किया गया है। उदय योजना के तहत विद्युत वितरण कंपनियों की हानियों की भरपाई के लिए योगी सरकार ने 1500 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

अनुपूरक बजट में रोजगार सेवकों के मानदेय में वृद्धि के लिए 40.62 करोड़ रुपये, पीआरडी जवानों के मानदेय में वृद्धि के लिए 61.07 करोड़ रुपये, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि के लिए 265.7 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

शिक्षामित्रों-आशा वर्करों पर भी ध्यान

आशा कार्यकर्ताओं के मानदेय वृद्धि (Honorarium hike of ASHA workers) के लिए 129.78 करोड़ रुपये, ग्राम प्रहरी/चौकीदार के मानदेय में वृद्धि के लिए 47.88 करोड़ रुपये, शिक्षामित्रों के मानदेय में वृद्धि के लिए 123.55 करोड़ रुपये, मुख्य व सहायक रसोइयों का मानदेय बढ़ाने के लिए 160 करोड़ रुपये और अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय वृद्धि के लिए 28.91 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

पढ़ें :- Lakhimpur Kheri Violence : केशव प्रसाद मौर्य बोले- पद या दबाव नहीं आएगा काम, दोषियों को किसी भी कीमत पर नहीं बख्शा जाएगा

टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) के विजयी भारतीय खिलाड़ियों के सम्मान समारोह के लिए दो करोड़ रुपये की अतिरिक्त व्यवस्था भी यूपी सरकार ने अनुपूरक बजट (Supplementary Budget) में की है। वाराणसी में गंगा नदी से काशी विश्वनाथ मंदिर (Kashi Vishwanath Temple) तक मार्ग के विस्तार व मरम्मत के लिए 40 करोड़ रुपये रखे गए हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...