1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. ज्ञानवापी के बाद मथुरा ईदगाह के सर्वे की मांग, जानें कब होगी इस मसले पर कोर्ट में सुनवाई

ज्ञानवापी के बाद मथुरा ईदगाह के सर्वे की मांग, जानें कब होगी इस मसले पर कोर्ट में सुनवाई

काशी-विश्‍वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद की तर्ज पर अब मथुरा ईदगाह के भी सर्वे की मांग करते हुए कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस पर एक जुलाई को सुनवाई होगी। बता दें कि वादी मनीष यादव ने कोर्ट से श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि मंदिर से सटे ईदगाह मस्जिद का सर्वे कराने की मांग की है।

By प्रिन्स राज 
Updated Date

मथुरा। काशी-विश्‍वनाथ-ज्ञानवापी मस्जिद की तर्ज पर अब मथुरा ईदगाह के भी सर्वे की मांग करते हुए कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस पर एक जुलाई को सुनवाई होगी। बता दें कि वादी मनीष यादव ने कोर्ट से श्रीकृष्‍ण जन्‍मभूमि मंदिर से सटे ईदगाह मस्जिद का सर्वे कराने की मांग की है। मथुरा कोर्ट ने इस याचिका को स्‍वीकार कर लिया है। बता दें कि प्रार्थी मनीष यादव, महेन्‍द्र प्रताप सिंह और दिनेश शर्मा ने एक ही तरह की अलग-अलग याचिका लगाई थी।

पढ़ें :- अखिलेश यादव ने लगाया भाजपा पर बड़ा आरोप, कहा- अयोध्या मामले में रात के अंधेरे में रखवा दी गईं थी मुर्तियां

इनमें कोर्ट कमिश्‍नर नियुक्‍त करके ईदगाह की वीडियोग्राफी कराए जाने की मांग की गई थी। कोर्ट ने याचिका को स्‍वीकार कर लिया है। इसके साथ ही सभी वादियों को एक ही तारीख एक जुलाई दी है। एक अर्जी में मथुरा की जिला अदालत में चल रहे सभी मुकदमों को सूचीबद्ध कर एकसाथ सुनवाई करने की मांग की गई है।

दूसरी में विवादित जगह पर मुस्लिम पक्ष का प्रवेश प्रतिबंधित करने की मांग की गई है। हाईकोर्ट ने इन दोनों अर्जियों का निस्तारण चार महीने में करने का आदेश दिया है। याचिका में कहा गया है कि 1968 में श्री कृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान और ईदगाह ट्रस्ट के मध्य समझौते (डिक्री) को रद किया जाए।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...