1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Agnipath Scheme : भभुआ पटना इंटरसिटी ट्रेन में युवकों ने लगाई आग, बिहार से गुरुग्राम तक सड़कों-पटरियों पर बवाल

Agnipath Scheme : भभुआ पटना इंटरसिटी ट्रेन में युवकों ने लगाई आग, बिहार से गुरुग्राम तक सड़कों-पटरियों पर बवाल

Agnipath Scheme : बिहार के कैमूर जिले में विरोध की आग बढ़ती जा रही है। यहां भभुआ रोड रेलवे स्टेशन पर हजारों की संख्या में सेना की तैयारी करने वाले छात्रों ने बवाल काटा। यहां भभुआ पटना इंटरसिटी ट्रेन के अंदर भी आग लगा दी गई।

By संतोष सिंह 
Updated Date

Agnipath Scheme : बिहार के कैमूर जिले में विरोध की आग बढ़ती जा रही है। यहां भभुआ रोड रेलवे स्टेशन (Bhabua Road Railway Station) पर हजारों की संख्या में सेना की तैयारी करने वाले छात्रों ने बवाल काटा। यहां भभुआ पटना इंटरसिटी ट्रेन (Bhabua Patna Intercity train) के अंदर भी आग लगा दी गई।

पढ़ें :- अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस  का सभी विधानसभा क्षेत्रों में ‘सत्याग्रह’ आज

प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि हम सेना में जाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करते हैं। इसे चार साल के लिए सीमित कैसे किया जा सकता है? जिसमें ट्रेनिंग के दिन और छुट्टियां भी शामिल हों? सिर्फ तीन साल की ट्रेनिंग के बाद हम देश की सुरक्षा कैसे कर सकते हैं? सरकार को इस स्कीम को वापस लेना चाहिए।

जहानाबाद में प्रदर्शन कर रहे एक छात्र ने कहा कि हम चार साल के बाद काम करने कहां जाएंगे? चार साल की सर्विस के बाद हम लोग बेघर हो जाएंगे। इसलिए हम लोग सड़कों पर उतरे हैं। प्रदर्शनकारी ने कहा कि देश के नेताओं को समझना होगा कि जनता जागरूक है।

जहानाबाद, बक्सर, आरा, सहरसा, नवादा और मुंगेर में सुबह से उग्र युवा हिंसक प्रदर्शन कर रहे हैं। सभी स्थानों पर उग्र छात्रों ने रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया है। ट्रेनों की आवाजाही पर व्यापक असर पड़ा है। आरा में सबसे ज्यादा उग्र प्रदर्शन देखने को मिल रहा है जहां पर छात्र रेलवे स्टेशन पर सुबह से पथराव कर रहे हैं।

मुंगेर में भी अग्निपथ (Agnipath ) को लेकर सड़कों पर आगजनी की गई और सड़क जाम किया गया। सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने साफिया सराय भागलपुर-पटना एनएच 80 पर बैरिकेडिंग लगाकर सड़क जाम कर दिया। नाराज अभ्यर्थियों के द्वारा विरोध प्रदर्शन में आरजेडी के कई स्थानीय नेता भी उनका समर्थन करते दिखे।

पढ़ें :- Agnipath Scheme : कानपुर की मस्जिदों से हुई अपील, मुस्लिम युवा 'अग्निवीर' बनकर देश की सेवा में करें योगदान

सहरसा में नाराज छात्रों ने सड़क और रेलवे ट्रैक को जाम कर दिया। सहरसा से खुलने वाली सहरसा नई दिल्ली सुपरफास्ट वैशाली एक्सप्रेस, सहरसा पटना राजरानी सुपर स्टार एक्सप्रेस पिछले कई घंटों से रेलवे स्टेशन पर खड़ी है। जहानाबाद में भी उग्र छात्रों ने सुबह रेलवे ट्रैक को जाम करके पटना गया रूट पर ट्रेनों की आवाजाही को बाधित किया मगर बाद में पुलिस प्रशासन मौके पर पहुंचा और फिर रेलवे ट्रैक को खाली कराया गया और ट्रेनों की आवाजाही को शुरू किया गया है। बक्सर में छात्र सुबह से ही रेलवे ट्रैक जाम कर के बैठे हैं जिसकी वजह से कई ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई है।

बिहार के जहानाबाद में आज छात्रों ने आगजनी की। छात्रों ने जहानाबाद में NH-83 और NH-110 जाम कर आगजनी की।”अग्निपथ” स्कीम के विरोध गुरुग्राम में भी हो रहा है। गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाइवे को जाम किया गया है। बिलासपुर थाना क्षेत्र से लगते एनएच 48 को सैकड़ों युवाओं ने जाम किया है। युवाओं का कहना है कि पिछले 3 साल से फौज में भर्ती नहीं की गई है और अब सिर्फ 4 साल की भर्ती की जाएगी।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...