1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. America : US पहुंचते ही जब्त हुए चीनी खिलौने, इस बात बात से डरा अमेरिका

America : US पहुंचते ही जब्त हुए चीनी खिलौने, इस बात बात से डरा अमेरिका

अमेरिका ने चीन के साथ सख्त रूख अपनाया है। अमेरिका ने चीन में बने खिलौनों की गुड़वत्ता पर सवाल खड़े किए है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

वॉशिंगटन: अमेरिका ने चीन के साथ सख्त रूख अपनाया है। अमेरिका ने चीन में बने खिलौनों की गुड़वत्ता पर सवाल खड़े किए है। चीन में बने खिलौनों की एक खेप को अमेरिका में जब्त किया गया है। इन खिलौनों पर खतरनाक केमिकल की परत चढ़ी है। ये खिलौने भारत में भी बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

पढ़ें :- US: लोकतंत्र पर सम्मेलन में जो बाइडेन ने 110 देशों को बुलाया, लिस्ट में इन महाशक्तियों का नाम नहीं

खबरों के अनुसार,अधिकारियों ने बताया कि अमेरिका के कस्टम विभाग (CBP) ने छुट्टियों में खरीदारी बढ़ने के मद्दनेजर, उपभोक्ताओं को आगाह किया था कि हाल ही में सीसा, कैडमियम और बेरियम जैसे केमिकल के असुरक्षित स्तर की परत चढ़े खिलौने जब्त किए गए हैं। ऐसे में बच्चों के खिलौनों की ऑनलाइन खरीदारी करते समय बेहद सतर्क रहें। आधिकारिक बयान के अनुसार, सीबीपी अधिकारी और एक उपभोक्ता उत्पाद सुरक्षा आयोग (सीपीएससी) अनुपालन अन्वेषक ने 16 जुलाई को खिलौनों की शुरुआती जांच की थी।

सीबीपी ने 24 अगस्त को जांच के लिए ‘सी लैब’ में खिलौनों के नौ नमूने भेजे थे, जिसकी जांच में पता चला कि खिलौनों पर सीसा, कैडमियम और बेरियम की परत चढ़ी है। परत में इन रसायनों का उपयोग उपभोक्ता उत्पादों के लिए सुरक्षित स्तर से अधिक किया गया। इसके बाद चार अक्टूबर को सीबीपी ने खेप को जब्त किया।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...