1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. अमेठी : लाभार्थियों को वितरित किए गए Ayushman Cards ,खिले लाभार्थियों के चेहरे

अमेठी : लाभार्थियों को वितरित किए गए Ayushman Cards ,खिले लाभार्थियों के चेहरे

आयुष्मान भारत (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत जिले में सैकड़ों लोगों को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Cards) वितरित किये गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुसाफिरखाना में आयोजित कार्ड वितरण कैम्प में पहुंचे भाजपा मंडल अध्यक्ष मुसाफिरखाना महेंद्र कुमार मिश्र ने सरकार की इस योजना के बारे में लोगों को बताया।

By संतोष सिंह 
Updated Date

अमेठी। आयुष्मान भारत (Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) के अंतर्गत जिले में सैकड़ों लोगों को आयुष्मान कार्ड (Ayushman Cards) वितरित किये गए। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुसाफिरखाना में आयोजित कार्ड वितरण कैम्प में पहुंचे भाजपा मंडल अध्यक्ष मुसाफिरखाना महेंद्र कुमार मिश्र ने सरकार की इस योजना के बारे में लोगों को बताया।

पढ़ें :- Bye-elections: उपचुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, आजमगढ़ और रामपुर में इस दिन डाले जाएंगे वोट

बता दें कि तीन वर्ष पहले दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा प्रधानमंत्री मोदी ने शुरु की थी। इस योजना ने जागरूकता लाने के साथ ही लोगों को नई राह भी दिखाई है। पीएम मोदी द्वारा शुरु की गई इस योजना से नागरिकों को सरकारी व लिस्ट किए गए प्राइवेट अस्पतालों में हर वर्ष पांच लाख रुपये तक का इलाज मुफ्त कराने की सुविधा मिलती है।इस योजना के जरिए सूबे के लाखों परिवारों को लाभ होगा।

गोल्डन कार्ड वितरण (Golden Card distribution) मंडल अध्यक्ष ने कहा कि आर्थिक तंगी के कारण गरीब परिवार अपना और अपने परिजनों की गम्भीर बीमारियों का इलाज मंहगे व अच्छेे अस्पतालों में नहीं करा पाते थे। सरकार ने गरीबों का जीवन बचाने व उन्हें इस बहुत बड़ी समस्या से निजात दिलाने के लिए आयुष्मान भारत जैसी महत्वकांक्षी योजना को लांच किया। इससे गरीबों को इलाज के लिए पैसे की कमी में इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा तथा वह बीमारी का इलाज अच्छे से अच्छे अस्पताल में निशुल्क करा सकेंगे। उन्होंने कहा कि यह योजना अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा में जोड़ने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रही है।

वही भाजपा जिला संयोजक आई टी सेल के अंशु तिवारी ने बताया कि इस योजना में अंत्योदय कार्ड धारकों को जोड़ने से अब हाशिए पर खड़े इन व्यक्तियों को इलाज के लिए कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना से पंडित दीनदयाल उपाध्याय की अवधारणा साकार हो रही है अब कोई भी व्यक्ति इलाज से वंचित नहीं रहेगा। इस दौरान मंडल महा मंत्री राम गोपाल कौशल,जयविन्द सहित सीएचसी के लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट: राम मिश्रा

पढ़ें :- जितिन प्रसाद ने कपिल सिब्बल पर कसा तंज, पूछा-'प्रसाद' कैसा है?

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...