HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ख़बरें जरा हटके
  3. छत्‍तीसगढ़ की पहली महिला IPS अंकिता शर्मा जितनी खूबसूरती उतना है नक्सलियों के बीच खौफ, नाम सुनते छूटते हैं पसीने

छत्‍तीसगढ़ की पहली महिला IPS अंकिता शर्मा जितनी खूबसूरती उतना है नक्सलियों के बीच खौफ, नाम सुनते छूटते हैं पसीने

छत्‍तीसगढ़ कैडर की महिला आईपीएस अंकिता शर्मा (Woman IPS Ankita Sharma) इन दिनों सुर्खियों में है। वजह ये है पिछले छत्‍तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साई के सामने एक शख्‍स ने गुहार लगाई कि उसे आईपीएस अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) के पिता से बचाया जाए। वे उनकी जमीन पर कब्‍जा करना चाहते हैं। 

By आराधना शर्मा 
Updated Date

IPS Ankita Sharma: छत्‍तीसगढ़ कैडर की महिला आईपीएस अंकिता शर्मा (Woman IPS Ankita Sharma) इन दिनों सुर्खियों में है। वजह ये है पिछले छत्‍तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव साई के सामने एक शख्‍स ने गुहार लगाई कि उसे आईपीएस अंकिता शर्मा (IPS Ankita Sharma) के पिता से बचाया जाए। वे उनकी जमीन पर कब्‍जा करना चाहते हैं।

पढ़ें :- फैंस को अपनी तरफ खींच रहा 'द सीक्रेट ऑफ देवकाली' का टीजर, फिल्म के रिलीज होने का बेसब्री से इंतजार

आपको बता दें, अंकिता शर्मा (Ankita Sharma) होम कैडर छत्‍तीसगढ़ में साल 2018 बैच की भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की अधिकारी हैं। इन्‍हें छत्‍तीसगढ़ की पहली महिला आईपीएस बनने का भी गौरव हासिल हुआ। अंकिता शर्मा का जन्‍म 25 जून 1990 को छत्‍तीसगढ़ के दुर्ग जिले के गांव सिकोसा निवासी राकेश शर्मा व सविता शर्मा के घर हुआ।

इनका ननिहाल पाटन में है। यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में अंकिता शर्मा को तीसरे प्रयास में सफलता मिली। पहले प्रयास में मुख्‍य परीक्षा पहुंचीं। दूसरे प्रयास में प्री भी पास नहीं कर पाई। तीसरे प्रयास में साल 2018 में 2023 रैंक पाकर आईपीएस बनीं


आईपीएस बनने के बाद अंकिता शर्मा को हैदराबाद स्थित सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय पुलिस अकादमी में ट्रेनिंग के दौरान फील्‍ड ट्रेनिंग के लिए छत्‍तीसगढ़ के घाटापारा में पहली पोस्टिंग दी गई थी। ट्रेनिंग के दौरान आईपीएस अंकिता शर्मा रायपुर आजाद चौक में सीएसपी रही हैं। मई 2022 में वह खैरागढ़ की एसपी बनी और नक्सल प्रभावित बस्तर में उन्हें नक्सल ऑपरेशन की इंचार्ज भी बनाया गया।


आईपीएस अंकिता शर्मा की हाइट पांच फीट दस इंच है। इनकी मां की हाइट जरूर कम है। बाकी ननिहाल पक्ष में,पापा और भाई की हाइट भी ठीक है। पहले अंकिता शर्मा की हाइट भी कम ही थी, मगर कक्षा नौ व दस की पढ़ाई के दौरान कक्षा कक्ष और घर के मुख्‍य द्वार पर अक्‍सर लटका करती थी, जिसकी वजह हाइट बढ़ गई।


भारतीय पुलिस सेवा की सबसे खूबसूरत आईपीएस अफसरों में से एक अंकिता शर्मा को छत्‍तीसगढ़ी व्‍यंजन में इनको मां के हाथ चीला और टमाटर मिर्च की सब्‍जी पसंद है। चौसाला भी अच्‍छा लगता है।


आईपीएस अंकिता शर्मा कहती हैं कि तन की खूबसूरती की बजाय मन की खूबसूरती में यकीन रखती हैं। मन की खूबसूरती के लिए योगा, प्राणायाम और शारीरिक कसरत खूब करती हूं। खान-पान पर भी विशेष ध्‍यान देती हैं।

पढ़ें :- Viral Video: जान को जोखिम में डालकर हजारो फीट ऊंचे पहाड़ के पत्थर पर खड़े होकर फोटोज और वीडियोज बनवाता युवक,वीडियो देख कांप जाएगी रुह

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...