1. हिन्दी समाचार
  2. दुनिया
  3. कोरोना के बाद एक और चीनी खतरा: पहली बार किसी इंसान में पाया गया H10N3 बर्ड फ्लू का संक्रमण

कोरोना के बाद एक और चीनी खतरा: पहली बार किसी इंसान में पाया गया H10N3 बर्ड फ्लू का संक्रमण

कोरोना संकट के बाद अब बर्ड फ्लू का पहला मानव संक्रमण मामला समाने आया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को बताया कि देश के जिआंगसू प्रांत में H10N3 बर्ड फ्लू का पहला मानव संक्रमण मामला सामने आया है। इसका मतलब है कि पहली बार H10N3 बर्ड फ्लू का संक्रमण पहली बार किसी इंसान में पाया गया है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

बीजिंग। कोरोना संकट के बाद अब बर्ड फ्लू का पहला मानव संक्रमण मामला समाने आया है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने मंगलवार को बताया कि देश के जिआंगसू प्रांत में H10N3 बर्ड फ्लू का पहला मानव संक्रमण मामला सामने आया है। इसका मतलब है कि पहली बार H10N3 बर्ड फ्लू का संक्रमण पहली बार किसी इंसान में पाया गया है।

पढ़ें :- SCO Summit : पीएम मोदी ने इशारों-इशारों में रूसी राष्ट्रपति को दिया बड़ा सुझाव बोले - युद्ध का जमाना नहीं है, शांति चुनो

मीडिया रिपोर्ट की माने तो जिआंगसू प्रांत के झेनजियांग शहर में एक 41 वर्षीय पुरुष में यह वर्ड फ्लू का संक्रमण देखा गया है। ऐसा माना जा रह है कि मुर्गी पालन से ये बर्ड फ्लू फैल रहा है। हालांकि, बड़े स्तर पर इसके फैलने का खतरा कम है। आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर लिखे गए एक बयान के आधार पर यह जानकारी सामने आई है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कहा कि दुनिया में अभी तक H10N3 बर्ड फ्लू का मानव संक्रमण का कोई मामला दर्ज नहीं किया गया है। आयोग ने जानकारी दी कि 28 अप्रैल को शख्स को अस्पताल में भर्ती किया गया था। शख्स में बुखार और अन्य लक्षण देखे गए थे। एक महीने बाद यानी 28 मई को शख्स में H10N3 बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई है। हालांकि आयोग का कहना है कि इस वायरस का खतरा अभी उतना नहीं है।

 

पढ़ें :- India-US Military Drill : भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास से घबराया चीन, जताया विरोध
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...