1. हिन्दी समाचार
  2. खेल
  3. Badminton Thomas Cup: भारत ने बैडमिंटन में थॉमस कप जीतकर रचा ​इतिहास

Badminton Thomas Cup: भारत ने बैडमिंटन में थॉमस कप जीतकर रचा ​इतिहास

भारत ने आज बैडमिंटन में बड़ा इतिहास रचा है। भारत ने बैडमिंटन में आज थामस कप जीता है। भारत ने 3—0 से इंडो​नेशिया को हराया है। बता दें कि, भारतीय टीम ने पहली बार थॉमस कप जीता है।

By शिव मौर्या 
Updated Date

Badminton Thomas Cup: भारत ने आज बैडमिंटन में बड़ा इतिहास रचा है। भारत ने बैडमिंटन में आज थामस कप जीता है। भारत ने 3—0 से इंडो​नेशिया को हराया है। बता दें कि, भारतीय टीम ने पहली बार थॉमस कप जीता है। बता दें कि, 14 बार यह टूर्नामेंट जीतने वाली टीम को हराया है। लक्ष्य सेन ने पहले और सात्विक चिराग की जोड़ी ने दूसरे मैच में भारत को जीत दिलाई। इसके बाद किंदांबी श्रीकांत ने तीसरा मैच जीतकर भारतीय टीम को पहली बार थॉमस कप को अपने नाम किया।

पढ़ें :- Forbes Billionaires Index : गौतम अडानी एक हफ्ते में नंबर दो से 16वें पर पहुंचे, हिंडनबर्ग रिपोर्ट की सुनामी जारी

पहली बार चैंपियन बनी भारत
बता दें कि, भारतीय बैडमिंटन टीम ने पहली बार थॉमस कप जीता है। 71 साल के इतिहास में भारतीय बैडमिंटन टीम पहली बार चैंपियन बनी है। ये टूर्नामेंट 1948 से खेला जा रहा था, लेकिन अब तक इंडोनेशिया, डेनमार्क और मलेशिया ने ही इस टूर्नामेंट में अपनी टीम को चैंपियन बनाया था।

पढ़ें :- Budget 2023: सीएम योगी बोले-बजट से UP की जनता लाभान्वित होने जा रही

14 बार की चैंपियन इंडोनेशिया को हराया
बता दें कि, इंडोनेशिया की टीम 14 बार की चैंपियन रही है। लेकिन भारतीय टीम ने इस बार उसे हरा दिया है। इससे पहले भारतीय टीम ने मलेशिया और डेनमार्क जैसी मजबूत टीमों को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी। इस टूर्नामेंट में भारत सिर्फ एक मैच हारा था, जब ग्रुप स्टेज में चीनी ताइपे ने उसे मात दी थी। वहीं, इंडोनेशिया की टीम फाइनल से पहले इस टूर्नामेंट में अजेय रही। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी टीम इंडिया को जीत की बधाई दी है।

एक करोड़ के इनाम की घोषणा
थॉमस कप जीतकर ​इतिहास रचने वाली भारतीय टीम के खिलाड़ियों को केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बधाई दी है। इसके साथ ही एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की है।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...