1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Cyclone ‘Mocha’ : बंगाल की खाड़ी में तूफान ‘मोचा’ ने पकड़ी रफ्तार, IMD ने इन राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

Cyclone ‘Mocha’ : बंगाल की खाड़ी में तूफान ‘मोचा’ ने पकड़ी रफ्तार, IMD ने इन राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे एक चक्रवात को लेकर चेतावनी जारी की है। यह चक्रवात तूफान बनकर देश के पूर्व तट से टकरा सकता है। इसके 9 मई को दबाव और चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है। इस तूफान को ‘मोचा’ (Cyclone 'Mocha') नाम दिया गया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने चेतावनी दी है कि मोचा के कारण आंध्र प्रदेश में तीन दिनों तक बारिश जारी रहेगी।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बन रहे एक चक्रवात को लेकर चेतावनी जारी की है। यह चक्रवात तूफान बनकर देश के पूर्व तट से टकरा सकता है। इसके 9 मई को दबाव और चक्रवाती तूफान में तब्दील होने का अनुमान है। इस तूफान को ‘मोचा’ (Cyclone ‘Mocha’) नाम दिया गया है। मौसम विभाग (Weather Department) ने चेतावनी दी है कि मोचा के कारण आंध्र प्रदेश में तीन दिनों तक बारिश जारी रहेगी।

पढ़ें :- Power Cut Problem : इस गर्मी में नहीं होगा पावर कट, सरकार का ये है मास्टर प्लान

आईएमडी (IMD) ने 8 मई से 12 मई तक अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर “भारी से बहुत भारी बारिश और तेज़ हवाओं” की भविष्यवाणी की। इसने 7 से 9 मई के बीच आंध्र प्रदेश और ओडिशा के जिलों के लिए ‘रेन वॉच’ अलर्ट भी जारी किया। मौसम कार्यालय का पूर्वानुमान पूर्वी तट के अलग-अलग इलाकों में मध्यम से भारी बारिश। आईएमडी (IMD) ने अपने मौसम बुलेटिन में कहा कि उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, यानम और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका है।

इन इलाकों में होगा तूफान का प्रभाव

श्रीकाकुलम, विजयनगरम, पार्वतीपुरम, एएसआर, अनाकापल्ली, एलुरु, उभया गोदावरी, एनटीआर, गुंटूर, कृष्णा, पलनाडु, प्रकाशम, नेल्लोर, तिरुपति, नंदयाला, चित्तूर और कडप्पा और अन्नमय्या के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। आईएमडी (IMD)  ने ओडिशा के बालासोर, भद्रक, जाजपुर, केंद्रपाड़ा, कटक और पुरी सहित 18 जिलों के लिए चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी की है।

चक्रवाती तूफान 9 मई को तब्दील होने की संभावना

पढ़ें :- Weather Alert: इस बार गर्मी ढाएगी सितम, सताएगी चिलचिलाती धूप और बढ़ेगा पारा

मौसम विभाग (Weather Department)  ने दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवाती परिसंचरण का संकेत दिया, जिसे अगले सप्ताह क्षेत्र में संभावित गंभीर चक्रवाती तूफान के बनने के पहले कदम के रूप में देखा जा रहा है। आईएमडी (IMD)  ने एक बयान में कहा, दक्षिण-पूर्व बीओबी के ऊपर कल का चक्रवाती परिसंचरण सात मई को भारतीय समयानुसार साढ़े आठ बजे दक्षिण-पूर्व बीओबी और दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना हुआ है। 9 मई के आसपास यह चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा।

मछुआरों को पांच दिन के लिए अलर्ट 

आईएमडी (IMD)  ने मछुआरों को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में अगले पांच दिनों तक खराब मौसम की चेतावनी दी है और रविवार से 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...