1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी रामभक्तों को देंगे बड़ा तोहफा, काशी के नमो घाट से अयोध्या के लिए अब हेलीकॉप्टर सेवा

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी रामभक्तों को देंगे बड़ा तोहफा, काशी के नमो घाट से अयोध्या के लिए अब हेलीकॉप्टर सेवा

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही काशी से अयोध्या के बीच जल्द ही हवाई सफर शुरू हो जाएगा। अभी तक बनारस के घाट सिर्फ नौकायन के लिए जाने जाते थे, लेकिन अब बनारस का एक घाट जल, थल और नभ से जुड़ने जा रहा है। जल्द ही पर्यटकों को इसका लाभ मिलने लगेगा। उम्मीद है कि 17 व 18 दिसंबर दो दिवसीय दौरे पर जब अपने संसदीय क्षेत्र काशी पीएम मोदी (PM Modi) आएंगे तो इसको जनता को समर्पित करेंगे।

By संतोष सिंह 
Updated Date

वाराणसी। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले ही काशी से अयोध्या के बीच जल्द ही हवाई सफर शुरू हो जाएगा। अभी तक बनारस के घाट सिर्फ नौकायन के लिए जाने जाते थे, लेकिन अब बनारस का एक घाट जल, थल और नभ से जुड़ने जा रहा है। जल्द ही पर्यटकों को इसका लाभ मिलने लगेगा। उम्मीद है कि 17 व 18 दिसंबर दो दिवसीय दौरे पर जब अपने संसदीय क्षेत्र काशी पीएम मोदी (PM Modi) आएंगे तो इसको जनता को समर्पित करेंगे।

पढ़ें :- Lok Sabha Elections 2024 : यूपी में जानिए कौन कहां से लड़ रहे चुनाव और किसका पत्ता हुआ साफ?

इसके बाद उड़ान सेवा को हरी झंडी मिल जाएगी। बता दें कि पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (PPP) मॉडल पर काशी दर्शन के साथ अयोध्या और प्रयागराज हवाई मार्ग से भी जुड़ जाएंगे। हेलिकॉप्टर सेवा की शुरुआत होने के साथ काशी से अयोध्या की 220 किलोमीटर की दूरी महज 40 मिनट में पूरी होगी।

हवाई यात्रा शुरू होने से काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन के बाद अयोध्या में विराजमान रामलला के दर्शन की राह आसान हो जाएगी। देश में केदारनाथ, चार धाम समेत तमाम धार्मिक स्थलों की तर्ज वाराणसी में भी हेली सेवा की तैयारियां जारी है। निजी एविएशन कंपनियों के साथ हेली सेवा का कॉन्ट्रैक्ट होगा। इस सेवा के लिए बॉन्ड के अनुसार किराया भी तय किया जाएगा।

निजी हेली कंपनियां यात्रियों को वाराणसी की सैर कराएंगी। इसके बाद वहां से अयोध्या ले जाएंगी। इसके लिए नमो घाट पर तीन हेलिपैड बनाए गए हैं। यहां एक साथ तीन हेलिकॉप्टर आराम से उतर सकेंगे। तीन में से दो पक्के हेलीपैड बनाए गए हैं। जबकि एक कच्चा इमरजेंसी हेलिपैड तैयार किया गया है।

इसके लिए बॉन्ड के अनुसार किराया भी तय किया जाएगा। निजी हेली कंपनियां सैलानियों को बनारस की सैर कराएंगी तो पर्यटकों को काशी से अयोध्या ले जाएंगी। इसके अलावा बाबतपुर एयरपोर्ट से भी अयोध्या के लिए नई हेली सर्विस शुरू की जाएगी। वाराणसी के एक छोर पर नमो घाट पर निर्माण और फिनिशिंग का काम तेजी से जारी है। घाट पर कार्य अवधि भी 30 दिसंबर को पूरी हो रही है। इससे पहले 17 दिसंबर को घाट स्मार्ट सिटी को सौंपने की तैयारी चल रही है। इसके अलावा पूरे क्षेत्र को फाइनल टच देने के साथ सैलानियों के आकर्षण के तमाम इंतजाम किए गए हैं।

पढ़ें :- सियासी पिच से गौतम गंभीर OUT, आप ने बीजेपी को घेरा, कहा- जमीनी लोगों के सामने हवाबाज उड़ गए

मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि नमो घाट के फेज-2 में तीन हेलीपोर्ट बनाए गए हैं और यहां से हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने की योजना है। शासन स्तर पर इसके प्रस्ताव की मंजूरी के बाद सभी निर्णय किए जाएंगे।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर का नमो (खिड़किया) घाट बनकर तैयार

आस्था, पर्यटन और रोजगार के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर का नमो (खिड़किया) घाट बनकर तैयार हो गया है। जल्दी ही इसका औपचारिक उद्घाटन करके जनता को समर्पित कर दिया जाएगा। प्राचीनता और आधुनिकता के साथ तालमेल मिलाकर चलती काशी के घाटों की श्रृंखला में एक और पक्का घाट तथा वाराणसी के पहले मॉडल घाट के रूप में नमो घाट जुड़ गया है। इसका विस्तार नमो घाट से आदिकेशव घाट तक लगभग 1.5 किलोमीटर हुआ है।

एशिया का पहला फ्लोटिंग सीएनजी स्टेशन

जेटी से बोट द्वारा श्री काशी विश्वनाथ धाम जा सकेंगे। गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सीएनजी से चलने वाली नाव के लिए एशिया का पहला फ्लोटिंग सीएनजी स्टेशन भी नमो घाट पर बना है। इसके अलावा अन्य गाड़ियों के लिए भी यहां अलग से सीएनजी स्टेशन है। नमो घाट से क्रूज़ के जरिए पास के अन्य शहरों का भ्रमण किया जा सकता है।

पढ़ें :- राम मंदिर सच्चे अर्थ में राष्ट्र की चेतना व राष्ट्र के नवजागरण का केन्द्र बना है : भूपेंद्र पटेल

अयोध्या एयरपोर्ट का लोकार्पण जल्द

अयोध्या एयरपोर्ट की टिकट बुकिंग के लिए कोड जारी कर दिया गया है। इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आवंटित AYJ कोड से बुकिंग शुरू होगी। अयोध्या के श्रीराम एयरपोर्ट से जल्द उड़ानें शुरू हो जाएंगी। पीएम मोदी 15 दिसंबर को श्रीराम एयरपोर्ट का लोकार्पण कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...