1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तर प्रदेश
  3. CM Yogi का बड़ा फैसला, फैजाबाद रेलवे जंक्शन अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा

CM Yogi का बड़ा फैसला, फैजाबाद रेलवे जंक्शन अब अयोध्या कैंट के नाम से जाना जाएगा

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को बड़ा ऐलान  किया है। उन्होंने बताया कि फैजाबाद रेलवे जंक्शन (Faizabad Railway Junction) अब अयोध्या कैंट (Ayodhya Cantt) के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि चुनावी साल में योगी सरकार का इसे बड़ा फैसला माना जा रहा है। क्योंकि राज्य में कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है। जबकि योगी सरकार (Yogi Government)  फैजाबाद (Faizabad ) का नाम बदलकर अयोध्या और इलाहाबाद जिले प्रयागराज (Prayagraj) कर चुकी है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने शनिवार को बड़ा ऐलान  किया है। उन्होंने बताया कि फैजाबाद रेलवे जंक्शन (Faizabad Railway Junction) अब अयोध्या कैंट (Ayodhya Cantt) के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि चुनावी साल में योगी सरकार का इसे बड़ा फैसला माना जा रहा है। क्योंकि राज्य में कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है। जबकि योगी सरकार (Yogi Government)  फैजाबाद (Faizabad ) का नाम बदलकर अयोध्या और इलाहाबाद जिले प्रयागराज (Prayagraj) कर चुकी है।

पढ़ें :- पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे एवं बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे क्षेत्र के विकास की मेरुदण्ड साबित होंगे: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश में अगले साल विधानसभा चुनाव से पहले राज्य सरकार कई बड़े फैसले ले रही है। इसी कड़ी में राज्य सरकार ने फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या कैंट करने का फैसला किया है। राज्य में योगी सरकार बनने के बाद कई जिलों के नामों में बदलाव किया गया है।  उसके बाद राज्य सरकार ने पूरे अयोध्या जिले में मांस और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं उससे पहले अयोध्या (Ayodhya) के पांच किलोमीटर के दायरे में मांस और शराब प्रतिबंधित था। इसके साथ ही बीजेपी सरकार (BJP Government) ने राज्य के मुगलसराय का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय नगर (Deen Dayal Upadhyay Nagar) किया था।

यूपी के कई जिलों और शहर का नाम बदलने की जा रही है मांग

असल में राज्य में बीजेपी (BJP) की सत्ता आने के बाद कई जिलों और शहरों के नाम बदलने की मांग की जा रही है। राज्य में सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदल कर प्रयाग राज कर दिया है। वहीं राज्य में पिछले दिनों अलीगढ़ का नाम हरिगढ़, मैनपुरी का नाम मयननगर और फिरोजाबाद का भी नाम चंद्रनगर करने की मांग की गई है।  जबकि लखनऊ का भी नाम बदलने की मांग हिंदू संगठनों के द्वारा की गई है। इसके साथ ही पिछले दिनों कासगंज जिले का भी नाम बदलने की मांग की गई थी। इन जिलों और शहरों के नाम बदलने के लिए स्थानीय निकायों ने प्रस्ताव पारित कर शासन को भेजे हैं. जिस पर अभी तक शासन ने फैसला नहीं किया है।

सहारनपुर जिले  की  देवबंद तहसील का भी नाम देववृंद करने की गई है मांग 

पढ़ें :- Constitution Day 2021 : सीएम योगी बोले-‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ के खिलाफ की जा रही है साजिश

राज्य में सहारनपुर के देवबंद तहसील (Deoband Tehsil) का भी नाम देववृंद करने की मांग की गई है। स्थानीय विधायक इसको लेकर कई बार मांग कर चुके हैं। वहीं हिंदू संगठन (Hindu organization) और विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) काफी अरसे से देवबंद (Deoband) का नाम बदलने को लेकर सरकार पर दबाव बना रहे हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...