1. हिन्दी समाचार
  2. दिल्ली
  3. Good News : सोना हुआ सस्ता और चांदी भी फिसली, चेक करें आज का भाव

Good News : सोना हुआ सस्ता और चांदी भी फिसली, चेक करें आज का भाव

सोने की कीमतों में लगातार तेजी के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को गिरावट देखने को मिली है। आज सोना और चांदी दोनों ही सस्ते हो गए हैं। कमजोर ग्लोबल संकेतों का असर घरेलू मार्केट पर भी देखने को मिला है। सोमवार को गोल्ड का भाव 51900 रुपये के करीब पहुंच गया है।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में लगातार तेजी के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को गिरावट देखने को मिली है। आज सोना और चांदी दोनों ही सस्ते हो गए हैं। कमजोर ग्लोबल संकेतों का असर घरेलू मार्केट पर भी देखने को मिला है। सोमवार को गोल्ड का भाव 51900 रुपये के करीब पहुंच गया है।

पढ़ें :- Gold Price Today : सस्‍ता हुआ सोना , जानें आज कितना पहुंचा 10 ग्राम गोल्ड का रेट?

कितना सस्ता हो गया गोल्ड?
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 195 रुपये की गिरावट के साथ 51,947 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया है। वहीं, इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 52,142 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी भी हुई सस्ती?
इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी 200 रुपये से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है। चांदी की कीमत भी 223 रुपये फिसलकर 58,731 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई है। वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में चांदी 58,954 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

इंटरनेशनल मार्केट में फिसला सोना
इसके अलावा इंटरनेशनल मार्केट की बात करें तो यहां पर सोने में गिरावट रही है। यहां गिरावट के साथ गोल्ड 1,764 डॉलर प्रति औंस रह गया। वहीं चांदी 20.21 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रही है।

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक तपन पटेल ने कहा है कि न्यूयॉर्क स्थित जिंस एक्सचेंज कॉमेक्स में सोने की हाजिर कीमत में करीब 0.14 फीसदी की गिरावट थी जिससे यहां सोने के भाव नीचे आए।

पढ़ें :- BREAKING: इरफान पठान दूसरी बार बने पापा, तस्वीर शेयर कर दी गुड न्यूज

घर बैठे चेक कर सकते हैं रेट्स
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं। आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं। उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा।

सोन खरीदने से पहले जानें ये बात
सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते है। ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली। इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...