HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Bone S trength : हड्डियों की मजबूती के आहार में शामिल करें ये चीजें , लोहे जैसी ताकत मिलेगी

Bone S trength : हड्डियों की मजबूती के आहार में शामिल करें ये चीजें , लोहे जैसी ताकत मिलेगी

हड्डियां शरीर का महत्वपूर्ण ढांचा होती हैं।  इन्हें मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाना जरूरी है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Bone S trength :  हड्डियां शरीर का महत्वपूर्ण ढांचा होती हैं।  इन्हें मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम, विटामिन डी, मैग्नीशियम और कई जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को खाना जरूरी है। इसलिए जरूरी है कि एक ऐसा डाइट प्लान तैयार करें जिससे हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनें। हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए हमें कुछ विशेष प्रकार के खानपान की जरूरत होती है. आज आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपकी हड्डियों को लोहे जैसा मजबूत बना देंगी।

पढ़ें :- एक्ट्रेस सोहा अली खान डेली सुबह खाली पेट खाती है नारियल तेल में भीगा खजूर, खाने से होते हैं ये फायदे

पत्तेदार सब्जियाँ
अपने आहार में कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करने से कैल्शियम अवशोषण और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलेगी। इनमें पत्तेदार सब्जियाँ, डेयरी उत्पाद और अंडे और टोफू जैसे प्रोटीन स्रोत शामिल हैं। स्वस्थ, मजबूत हड्डियों को बनाए रखने के लिए चीनी, शराब और भारी प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों जैसे खाद्य पदार्थों को सीमित करना भी महत्वपूर्ण है।

व्यायाम

हड्डियों के लिए स्वस्थ आहार के साथ-साथ वजन उठाने और प्रतिरोध प्रशिक्षण व्यायाम हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

डेली रूटीन में डेयरी प्रोडक्ट जैसे दूध, पनीर, दही जैसे खाद्य पदार्थों को बढ़ाना होगा। डेयरी प्रोडक्ट में कैल्शियम और विटामिन डी की मात्रा भरपूर होती है। इसके साथ ही डेयरी प्रोडक्ट में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है।

मेवे
बादाम, अखरोट, काजू जैसे नट्स कैल्शियम, मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से हड्डियों की  डेंसिटी में सुधार होता है और फ्रैक्चर का खतरा कम हो सकता है।

पढ़ें :- Q-Line Biotech Pvt. Ltd. और Boule Medical AB का सहयोग: लखनऊ में स्वास्थ्य सेवा निर्माण में एक नई छलांग
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...