1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. शादी से पहले दुल्हन करें ये चार योगा, मिलेगा नेचुरल निखार

शादी से पहले दुल्हन करें ये चार योगा, मिलेगा नेचुरल निखार

इस समय देश में शादी सीजन चल रहा है। जिन लड़कियों हो जा रही है, वह अपने लुक को लेकर का चूजी रहती हैं। अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां महंगे कपड़ों, ज्वेलरी, ब्यूटी पार्लर पर पैसे खर्च करती हैं। सिर्फ एक दिन के लिए वह काफी पैसे खर्च कर देती हैं पर नई नवेली दुल्हन का लुक शादी का जोड़ा और हैवी मेकअप उतरने के बाद खूबसूरत दिखना चाहिए।

By संतोष सिंह 
Updated Date

नई दिल्ली। इस समय देश में शादी सीजन चल रहा है। जिन लड़कियों हो जा रही है, वह अपने लुक को लेकर का चूजी रहती हैं। अपनी शादी में खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां महंगे कपड़ों, ज्वेलरी, ब्यूटी पार्लर पर पैसे खर्च करती हैं। सिर्फ एक दिन के लिए वह काफी पैसे खर्च कर देती हैं पर नई नवेली दुल्हन का लुक शादी का जोड़ा और हैवी मेकअप उतरने के बाद खूबसूरत दिखना चाहिए।

पढ़ें :- त्वचा को बनाये साफ और दीप्तिमान, जाने कुछ उपाए

ऐसे में लड़कियों को नेचुरल तरीके से लंबे समय तक सुंदर दिखने के लिए उपाय करने चाहिए। योग इसका सबसे कारगर उपाय है। योग से त्वचा में निखार आने के साथ ही स्किन चिकनी और चमकदार हो जाती है। ऐसे में दुल्हन को नेचुरल खूबसूरती के लिए शादी से पहले योगासन (Yoga Asanas) शुरू कर देना चाहिए। आज हम आपको ऐसे चार योगासन (Yoga Asanas)   के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें नियमित करने से त्वचा चिकनी और चमकदार हो जाती है। अपनी शादी में नेचुरल ग्लोइंग स्किन (Natural Glowing Skin) के लिए आप भी करें ये चार योगासन।
त्वचा पर निखार के लिए सर्वांगासन 

सर्वांगासन योगासन (Sarvangasanayoga Asana) को करने के लिए पीठ के बल लेट कर अपने पैर, कूल्हे और कमर को उठाएं। सारा भार अपने कंधों पर लेते हुए पीठ को अपने हाथों से सहारा दें। कोहनियों को जमीन में टिकाएं और दोनों हाथों को कमर पर रखें। इस पोजीशन में अपने कमर और पैरों को सीधा रखें। पूरा भार कंधों और बाजुओं पर हो। पैरों की उंगलियों को धीरे धीरे नाक की सीध में लाएं। गहरी सांस लेते हुए इसी अवस्था में कुछ देर रहें।

चिकनी त्वचा के लिए हलासन

पढ़ें :- विंटर स्किनकेयर: इस मौसम में चमकदार त्वचा पाने के लिए 5 टिप्स

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पीठ कर बल लेट जाएं। अपनी हथेलियों को बगल पर फर्श पर रख दें। अब दोनों पैरों को 90 डिग्री ऊपर उठाएं। इस प्रक्रिया को करते समय पेट की मांसपेशियों का इस्तेमाल करें। इस अवस्था में रहें और दोनों हथेलियों को जमीन पर टिकाएं। धीरे धीरे पैरों को अपने सिर के पीछे ले जाएं। इस अवस्था में 30 सेकेंड रहें।

डार्क सर्कल के लिए फेस योगा

अगर आपकी आंखों के नीचे काले घेरे हों तो फेस योगा करें। इसके लिए अपने दोनों हाथों की तर्जनी उंगली से आंखों के नीचे हल्के हाथों से अंदर से बाहर की ओर मसाज करें। अपनी आंखों को खुला रखें।  ये रोजाना करें।

पढ़ें :- बढ़ते वायु प्रदूषण के बीच फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए आजमाएं ये 6 योगासन

चेहरे का फैट कम करने के लिए हास्य योग

आपके चेहरे पर अतिरिक्त चर्बी हो तो हास्य योग करें। इसके लिए रोजाना जोर-जोर से हंसें। हंसने से आपके चेहरे पर जमा चर्बी कम होने लगती है। साथ ही यह योगा मस्तिष्क को भी दुरूस्त बनाए रखेगा।

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...