HBE Ads
  1. हिन्दी समाचार
  2. ब्‍यूटी
  3. Side effects workout with makeup: मेकअप करके करती हैं वर्कआउट तो जान ले स्किन पर होने वाले साइड इफेक्ट

Side effects workout with makeup: मेकअप करके करती हैं वर्कआउट तो जान ले स्किन पर होने वाले साइड इफेक्ट

आजकल खुद को फिट रखने और स्लिम रहने के लिए जिम का क्रेज बढ़ा है। कुछ महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए अच्छा खासा मेकअप करके जिम जाती है या घर में ही मेकअप करके एक्सरसाइज करती हैं। यह स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

By प्रिन्सी साहू 
Updated Date

side effects workout with makeup:आजकल खुद को फिट रखने और स्लिम रहने के लिए जिम का क्रेज बढ़ा है। कुछ महिलाएं खूबसूरत दिखने के लिए अच्छा खासा मेकअप करके जिम जाती है या घर में ही मेकअप करके एक्सरसाइज करती हैं। यह स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पढ़ें :- Skin Care Tips: शहद और बेसन को इस तरह से चेहरे पर लगाएं और तुरंत पाएं ग्लो, दूर होगी टैनिंग

एक रिसर्च के अनुसार स्किन के मॉइस्चर लेवल, ऑयल, पोर्स के साइज का पता लगाया जा सके। इस शोध में चेहरे पर मेकअप वाले हिस्से और बिना मेकअप वाले हिस्से को कंपेयर करना चाहिए। स्टडी में यह बात पता चली कि मेकअप वाली साइड का मॉइस्चर लेव, बिना मेकअप वाली स्किन से अधिक था

स्किन में जरुरत से ज्यादा मॉइस्चर जमा होना ठीक नहीं होता है। इससे मुहांसे औऱ इंफेक्शन हो सकता है। मेकअप वाली स्किन के पोर्स काफी छोटे थे जिसका मतलब स्किन को मेकअप लेयर की वजह से सही तरह से ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है।

मेकअप करके वर्कआउट करने से स्‍क‍िन में सीबम के हाई लेवल की वजह से एक्‍ने जैसी समस्या हो सकती है। जब स्किन पर मेकअप लगा होता है तो सीबम की मात्रा बहुत ज्यादा हो जाती है।

मेकअप की वजह से स्किन पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं। जब एक्‍सरसाइज करते हैं, तब स्‍क‍िन से पसीना निकलने लगता है लेकिन वह बाहर नहीं आ पाता है और अंदर रहने से एक्ने की समस्या होती है। बहुत ज्यादा मेकअप लगाकर वर्कआउट करती हैं तो आंखों में जलन और संवेदनशीलता हो सकती है।
एक्‍सरसाइज करने की वजह से पसीना निकलता है। जब मेकअप प्रोडक्ट्स पसीना में मिल जाते हैं तो स्‍क‍िन एलर्जी, खुजली या रैशेज की समस्या बन सकते हैं।

पढ़ें :- Summer Skin Care: गर्मियों में ग्लोईंग और बेदाग चेहरे के लिए लगाएं ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के बताएं ये फेसपैक

इन टॉपिक्स पर और पढ़ें:
Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...