1. हिन्दी समाचार
  2. सेहत
  3. Changing Season Health : बदलते मौसम में आहार में भी बदलाव लाना आवश्यक, इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत 

Changing Season Health : बदलते मौसम में आहार में भी बदलाव लाना आवश्यक, इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत 

बदलते मौसम का असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है। मौसम के अनुसार खाने पीने से सेहत ठीक रहती है और  शरीर निरोगी रहता है। बदलते मौसम में आहार में भी बदलाव लाना आवश्यक होता है।

By अनूप कुमार 
Updated Date

Changing Season Health : बदलते मौसम का असर हमारी सेहत पर भी पड़ता है। मौसम के अनुसार खाने पीने से सेहत ठीक रहती है और  शरीर निरोगी रहता है। बदलते मौसम में आहार में भी बदलाव लाना आवश्यक होता है। ठंड का मौसम जाने वाला है। अब जब गर्मी हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रही है, तो मौसमी बदलाव के अनुसार अपने आहार बारे में ध्यान देना जरूरी है।

पढ़ें :- विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है शहतूत

मौसम का बदलाव हेल्थ के लिए समस्याएं पैदा कर देता है। ऐसे में बदलते मौसम में सेहत को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है, उनके बीमार होने की संभावना अधिक रहती है। ऐसे में उन चीजों का सेवन करें, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाते हैं।

1.बदलते मौसम में  हेल्दी रहना रहने के लिए कुछ जड़ी-बूटियों का सेवन करें। लौंग, इलायची, अदरक, काली मिर्च, अजवाइन, हल्दी, तुलसी आदि का काढ़ा पिएं। ये इम्यूनिटी भी स्ट्रांग बनाते हैं, जिससे आप इंफेक्शन से बचे रह सकते हैं।

2.शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए इस मौसम में  पानी पीते रहना चाहिए।

3.प्राचीन काल से ही दही भारतीय परिवारों का पसंदीदा व्यंजन रहा है। दही के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। और त्वचा और बालों  के लिए भी बहुत अच्छा है।

पढ़ें :- Benefits of rock salt: व्रत के अलावा भी डेली खाना चाहिए सेंधा नमक, पाये जाते हैं नब्बे से अधिक मिनरल्स

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...