1. हिन्दी समाचार
  2. उत्तराखंड
  3. सीएम त्रिवेंद्र सिंह बोले-नदी के बहाव में आई कमी, गृहमंत्री ने दिया हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन

सीएम त्रिवेंद्र सिंह बोले-नदी के बहाव में आई कमी, गृहमंत्री ने दिया हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन

By शिव मौर्या 
Updated Date

चमोली। उत्तराखंड के चमोली जिले की ऋषिगंगा घाटी में रविवार ग्लेशियर टूटने से बड़ी तबाही मची हुई है। अलकनंदा और इसकी सहायक नदियों में बाढ़ की खबर है। हालांकि, इसके बीच सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राहत वाली खबर बताई है। उन्होंने कहा कि नदी के बहाव में कमी आई है, जो राहत की बात है।

पढ़ें :- UP News: तलाब में डूबने से तीन की दर्दनाक मौत, सीएम योगी ने जताया दुख

उन्होंने कहा कि हालत पर लगातार नजर रखी जा रही है। उन्होंने बताया कि अलकनंदा का जलस्तर सामान्य से 1 मीटर ऊपर है, लेकिन प्रवाह धीरे-धीरे कम हो रहा है। रावत ने ट्वीट कर कहा है कि, राहत की खबर ये है कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव सामान्य हो गया है।

पढ़ें :- Maharashtra Politics: उद्धव ठाकरे और शिंदे गुट में खींचतान बढ़ी, अब किसको मिलेगा शिवसेना का धनुष-बाण?

नदी का जलस्तर सामान्य से अब एक मीटर ऊपर है लेकिन बहाव कम होता जा रहा है। राज्य के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, पुलिस अधिकारी और मेरी पूरी टीम आपदा कंट्रोल रूम से स्थिति पर लगातार नज़र रख रही है। नदियों में आई बाढ़ के बाद गढ़वाल क्षेत्र में अलर्ट जारी कर दिया गया है और चमोली जिले के निचले इलाकों में खतरा देखते हुए स्टेट डिजास्टर रिस्पॉन्स फोर्स और जिला प्रशासन को सतर्क कर दिया गया है।

वहीं, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम त्रिवेंद्र सिंह से रावत बात की है और हरसंभव मदद मुहैया कराने का आश्वासन दिया। शाह ने कहा, पीड़ित लोगों के राहत, बचाव के लिए एनडीआरएफ बलों को तैनात किया गया है, साथ अतिरिक्त बचावकर्ताओं को विमान के जरिए दिल्ली से उत्तराखंड ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार उत्तराखंड में हालात पर लगातार नजर रख रही है। असम के दौरे पर निकले प्रधानमंत्री मोदी भी इस घटना की पल-पल की खबर ले रहे हैं।

 

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक, यूट्यूब और ट्विटर पर फॉलो करे...